Categories
News

मार्केट में आया 2,000 रुपए का नया नोट, ऐसे करें असली की पहचान….

खबरें

गृह मं’त्रालय ने बीते चार साल, 2016 से लेकर 2019 तक के कुछ न’कली नोटों से जुड़े आं’कड़े जारी किए हैं. इन आं’कड़ों में बताया गया है कि क’ब और क’हां कितने न’क’ली नोट पकड़े गए हैं. भा’रत में पा’किस्ता’न 2000, 500 और 200 रुपये के न’क’ली नो’ट भेज रहा है.

खा’स बा’त यह है कि 2000, 500 और 200 इन ती’नों ही तरह के नो’टों की ब’रामद’गी के मा’म’ले में गु’ज’रात पहले नंबर पर है. गु’जरा’त में 12 क’रो’ड़ रुपये से ज़्या’दा की की’मत के न’कली नो’ट प’क’ड़े जा चुके हैं. वहीं प’श्चिम बं’गा’ल में 10 क’रो’ड़ और पं’जा’ब में 50 ला’ख रुपये के. प’रेशा’न करने वाली बात यह भी है कि न’क’ली नोट के का’रोबारि’यों ने यू’पी में भी अपने पै’र प’सा’र लिए हैं.

RBI ने इससे सा’वधा’न रहने के लिए इन न’क’ली नो’टों की प’ह’चान के लिए कुछ फी’चर्स के बा’रे में जा’नका’री दी है जि’ससे आप अस’ली और फ’र्जी नो’टों की पहचान कर सकेंगे. इन फी’च’र्स को अगर आप ध्या’न में र’खें’गे तो आप न’क’ली नोटों के झां’से में नहीं फं’सेंगे.

-सबसे पहले 2000 रुपये में मौजूद फीचर्स को गौर से देखें, इसमें 2000 नंबर की लेटेंट इमेज है.
-दूसरे की इसमें अंक दे’वनागरी में 2000 लिखा होगा और बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर है.
-तीसरे कि असली नोट में मा’इ’क्रो ले’टर में भा’रत और इं’डि’या लिखा होगा.-

-असली नोट की पहचान ये है कि इसमें आगे की तरफ में धा’गे पर भारत, RBI और 2000 लिखा होगा.
-इसके साथ ही असली नोट को एक तरफ झु’काने पर धागे का रंग हरे से नीले में बदल जाएगा.

-असली नोट में दायीं तरफ में नीचे 2000 का अंक हरे से नीले रंग में बदलने वाली स्याही में लिखा हुआ है और दायीं तरफ अशोक स्तंभ का चिन्ह है.
-इसके अलावा 500 के नोट के उल्टी तरफ बाएं तरफ नोट की छपाई का साल. उ’ल्टी तर’फ में स्वच्छ भा’रत का लोगो और नारा उ’ल्टी तरफ में मंग’लया’न की तस्वीर. साथ ही नोट में उ’ल्टी तरफ में भी दे’वनाग’री में 500 लिखा हुआ होगा.
-महात्मा गांधी के फोटो के दायीं तरफ गव’र्नर के हस्ताक्षर के सा’थ गारं’टी क्लॉ’ज, प्रो’मिस क्लॉज के साथ RBI का चि’न्ह बना रहता है.