Categories
News

अ’भिनंदन की रि’हाई का आ’ज हु’आ खु’लासा, पा’किस्तानी ने’ता ने दि’या ब’ड़ा ब यान, जा’निए पू’री….

वायरल खबर

पा’किस्तानी सां’सद अया’ज सा’दिक़, जिन्हों’ने हा’ल ही में खुला’सा कि’या था कि बा’लाकोट एय’रस्ट्राइक के बा’द भा’रत के हम’ले से ड’रते हु’ए पाकि’स्तान ने भार’तीय वायु’सेना के विं’ग कमां’डर अभि’नंदन वर्ध’मान को रि’हा कि’या था। उन्हों’ने क’हा है कि व’ह अ’पने ब’यान से पी’छे न’हीं ह’टने वा’ले हैं औ’र अ’पने बया’न को ले’कर स्प’ष्ट हैं। पीए’मएल-ए’न के ने’ता अ’याज सा’दिक ने पा’किस्तान की सं’सद (नेश’नल असें’बली) में इ’स मु’द्दे प’र खु’लासा कि’या था। उन्हों’ने क’हा था पाकि’स्तानी से’ना इ’स बा’त से ड’र कर प’सीने-पसी’ने हो चु’की थी कि विं’ग क’मांडर अभि’नंदन को रि’हा न’हीं कि’या ग’या तो भा’रत पा’किस्तान प’र हम’ला दे’गा

अया’ज सादि’क़ के इ’स बया’न प’र का’फी ब’ड़े पैमा’ने प’र वि’वाद हु’आ था। भार’त के ‘लिबर’ल मीडि’या’ ने भी इ’स ब’यान का का’फी प्रो’पेगेंडा फै’लाया था औ’र पाकि’स्तान की इ’मरान स’रकार के इ’स क’दम को शां’ति की पह’ल के रू’प में दिखा’या ग’या था। जब’कि सच्चा’ई य’ह थी कि इम’रान स’रकार ने भारती’य से’ना की का’र्रवाई के ड’र से विं’ग क’मांडर अभि’नंदन को रि’हा कि’या था। 

उन्हों’ने इ’स मु’द्दे प’र बया’न दे’ते हु’ए क’हा था, “मैं उ’स बैठ’क में मौजू’द था, मु’झे अ’च्छे से या’द है शा’ह मह’मूद कु’रैशी भी उ’स बैठ’क में शा’मिल हु’ए थे औ’र इ’मरान खा’न ने इ’स बै’ठक में शामि’ल हो’ने से म’ना क’र दि’या था। इस’के अ’लावा से’ना प्रमु’ख भी इ’स बै’ठक का हि’स्सा थे। उ’नके पाँ’व काँ’प र’हे थे, व’ह पू’री तर’ह पसी’ने-प’सीने हो चु’के थे। विदे’श मं’त्री कु’रैशी ने से’ना प्रमु’ख से गुज़ा’रिश क’रते हु’ए क’हा था कि अ’ल्लाह के वा’स्ते अभि’नंदन को छो’ड़ दो न’हीं तो भार’त की से’ना 9 ब’जे त’क ह’मला क’र दे’गी।”

पू’रे पाकि’स्तान में अया’ज सा’दिक़ के इ’स ब’यान को ले’कर का’फी विवा’द हुआ था। उ’न्हें इ’स प’र का’फी आलो’चना का सा’मना क’रना प’ड़ा था इ’सके बावजू’द भी वो अप’नी बा’त प’र काय’म हैं। अ’पने ता’ज़ा बया’न में उ’न्होंने क’हा है कि व’ह अप’ने इ’स बया’न से पी’छे न’हीं ह’टने वा’ले हैं औ’र व’ह क’ई रा’ज़ जा’नते हैं। इस’के अ’लावा उन्हों’ने य’ह भी क’हा कि व’ह ब’हुत से रा’ज़ जा’नते हैं फि’र भी उन्हों’ने आ’ज त’क को’ई नि’रर्थक या नि’राधार ब’यान न’हीं दि’या। 

विं’ग कमां’डर अ’भिनंदन

बी’ते सा’ल फर’वरी के दौ’रान भारती’य से’ना ने बाला’कोट में स्थि’त आतं’कवादी कै’म्प प’र एय’र स्ट्राइ’क कि’या था। इ’सके ठी’क बा’द पा’किस्तानी से’ना ने भी अ’पने वि’मान भा’रत प’र हम’ले के लि’ए भे’जे थे, जि’से भार’तीय वा’यु से’ना ने खदे’ड़ दि’या था। त’ब इ’स एय’र-फाइ’ट में विं’ग कमां’डर अ’भिनंदन ने मि’ग-21 से पा’किस्तानी वा’यु से’ना के वि’मान ए’फ़-16 को मा’र गिरा’या था। इ’सी क’ड़ी में व’ह पा’किस्तानी सी’मा के भी’तर च’ले ग’ए थे औ’र ए’क पा’किस्तानी मि’साइल से उन’का प्ले’न हि’ट हु’आ था, जिस’के का’रण वो इ’जेक्ट क’र पा’किस्तानी सी’मा में गि’रे थे। व’हाँ की से’ना ने उ’न्हें हिरा’सत में ले लि’या था औ’र उ’नसे पूछ’ताछ भी की थी। 

इ’सका ए’क वी’डियो भी सा’मने आ’या था, जि’समें दे’खा जा सक’ता है कि पा’किस्तानी से’ना के अधि’कारी विं’ग कमां’डर अभि’नंदन को चा’य के लि’ए पू’छ र’हे थे। इ’स वी’डियो के ज़’रिए पा’किस्तान य’ह दिखा’ने का प्रया’स क’र र’हा था कि व’ह अभि’नंदन की कि’स क’दर खाति’रदारी क’र र’हे हैं। भा’रत की तर’फ से बरक’रार र’हे क’ड़े रवै’ये ने पाकि’स्तान को झु’कने के लि’ए मज’बूर कि’या था, नती’जतन पाकि’स्तान ने अभि’नंदन को रि’हा कि’या था। 1 मा’र्च 2019 को विं’ग कमां’डर अभि’नंदन अ’टारी वा’घा बॉ’र्डर से भा’रत आ’ए थे।