Categories
News

ला’हौर की सड़कों पर क्यों लगे विंग कमांडर अभि’नंद’न और पीएम मोदी के पोस्टर, जानें पूरा मा’मला..

खबरें

आप सभी लोग विंग कमांडर अ’भिनं’दन व’र्धमान को तो अच्छी तरह जानते ही हैं। जी हां, जिन्होंने पिछले वर्ष 27 फरवरी को पा’किस्ता’नी F-16 फा’इटर जेट मा’र गिराया था लेकिन इसके प’श्चात भा’रती’य वा’युसे’ना के विं’ग क’मांड’र अ’भिनं’द’न व’र्धमान का वि’मान क्रै’श हो गया था और वह पी’ओ’के में जा गिरे थे। कुछ ही घंटों में पा’किस्ता’न की से’ना ने अ’भिनंद’न को अपने क’ब्जे में ले लिया था ले’किन बाद में अ’भिनं’द’न की रि’हाई भी हो गई थी। भ’ले ही इस मु’द्दे को का’फी स’मय बीत चुके हैं परंतु इस मुद्दे को लेकर पा’किस्ता’न में आज भी सि’यास’त जारी है।

पा’किस्ता’न ने ना सिर्फ इसलिए अ’भिनंदन को आ’जाद किया था कि वह भारत से रिश्ते बिगाड़ना नहीं चाहता था बल्कि पा’कि’स्ता’न को इस बात का ड’र था कि भारत उस पर ह’मला कर देगा। अभि’नंद’न की रिहा’ई को ले’कर लंबे सम’य पश्चात पा’कि’स्ता’नी सां’सद अया’ज सा’दिक ने इ’म’रान सर’का’र के खौ’फ का खु’ला’सा किया है। तो चलिए जानते हैं आखिर अ’भिनंदन की रि’हाई का पूरा सच क्या है?

आपको बता दें कि अया’ज सा’दिक ने इस बा’त का दा”वा किया है कि भार’तीय वा’युसे’ना के विं’ग क’मांड’र अ’भिनंद’न व’र्धमा’न की रिहा’ई को ले’कर प्र’धा’नमं’त्री इ’मरा’न खा’न और वि’देश मं’त्री शाह म’हमू’द कु’रैशी खौ’फ में थे। मह’मूद कु’रै’शी ने यहां तक कह दिया था कि भारत पा’किस्ता’न पर ह’म’ला करने वाला है। इसी वजह से अभि’नंदन को रि’हा करना बेहद आवश्यक है।

अ’या’ज सादि’क ने संस’द में अपने भा’षण में स’रका’र पर नि’शा’ना सा’धते हुए कहा है कि कु’लभूष’ण के लिए हम अ’ध्या’दे’श लेकर नहीं आए थे। कु’लभूष’ण को हमने इतनी ए’क्से’स नहीं दी थी जित’नी इस हु’कूम’त ने दी। उन्होंने आगे बता’ते हुए कहा कि “अ’भिनं’दन की क्या बात करते हैं, शा’ह म’हमू’द कु’रैशी और आ’र्मी चीफ उस मी’टिंग में थे। कु’रै’शी ने कहा था कि अ’भिनं’दन को वा’पस जाने दो, खु’दा का वा’स्ता है अ’भिनंद’न को जा’ने दें।” उस बै’ठक में इ’म’रान खा’न ने आने से म’ना कर दिया था। कु’रैशी के पै’र कां’प पर रहे थे। माथे पर प’सीना आ रहा था। हमसे कुरै’शी ने कहा था कि खु’दा का वा’स्ता, अब इसको वापस जाने दें क्योंकि 9:00 बजे रात हिं’दु’स्ता’न पा’कि’स्ता’न पर ह’म’ला कर रहा है। जबकि सच मा’यने में दे’खा जाए तो ऐ’सा कुछ भी नहीं होने वाला था।

जानिए क्या है पूरा मा’मला

आपको बता दें कि पिछले वर्ष पा’कि’स्ता’नी ज’हा’जों को ख’देड़’ते हुए भा’रती’य वायु से’ना के पा’यल’ट अ’भिनंदन व’र्धमान का प्ले’न क्रै’श हो गया था, जिसके बाद अ’भि’नंद’न पै’राशू’ट के माध्यम से विमा’न से नी’चे कू’द गए थे लेकिन जि’स जमीन पर वह आकर गिरे थे वह पी’ओ’के की थी। जहां से उन्हें पा’कि’स्ता’न के सै’नि’कों ने प’कड़ लिया था। पा’कि’स्ता’न ने अ’भि’नंद’न को मा’नसि’क रूप से तो’ड़ने का बहुत प्रय’त्न किया परंतु उनको स’फलता नहीं मिल पाई थी। वहां के स्था’नी’य लोगों ने भी उनके ऊपर हम’ला कि’या ले’किन यह ड’टे रहे थे। आ’खिर में पा’कि’स्ता’न ने अ’भि’नंद’न को 1 मार्च को अ’टारी वा’घा सी’मा से भा’रत भे’ज दिया गया। अ’भिनंदन ने अपने वत’न भारत की वा’पसी की थी। ब’हा’दुर विंग क’मांड’र की हिम्म’त को देश के लोग अभी भी स’ला’म करते हैं।