Categories
News

देश’भर के 65 लाख पेंश’नभो’गियों को बड़ी सौगा’त! सर’कार ने किया ये बड़ा ऐ’लान, बोले- हम…..

डेली न्यूज़

दोस्तों जब से करो’ना वाय’रस शुरू हुआ है,तब से लोग बहुत परेशा’नियों का सामना कर रहे है,ऐसे में भारत सरकार ने पेंशन’धा’रियों को बड़ी राहत दी है । सरकार ने पेंश’नर्स के लिए लाइफ सर्टि’फि’केट जमा करने की तारी’ख आगे बढ़ा दी है। देश’भर के पेंश’नर्स अब फरवरी 2021 तक अप’ना लाइफ सर्टिफि’केट जमा करा सकें’गे। सरकार के इस फैसले से देश’भर के 65 लाख से ज्यादा पेंशन’भो’गियों को फाय’दा होगा। पेंशन’भो’गियों को हर साल 30 नवंबर तक लाइ’फ सर्टिफि’केट यानि अपने जी’वित होने का सबू’त देना होता है। इसे नहीं ज’मा करने पर पें’शन मिल’ना बंद हो जाता है।

पेंशन और पेंशन’भोगी कल्या’ण विभा’ग केंद्र सर’कार के सिविल कर्म’चारी के पेंशन व रिटाय’रमेंट बेनि’फि’ट्स पर पॉलि’सी बनाने वाला नोड’ल वि’भाग है। इस विभाग ने अपने ट्विटर हैंडल पर लाइफ सर्टि’फि’केट जमा करने की समय सीमा बढ़ाए जाने को लेकर सर्कु’लर डाला है।

इसके साथ ही केन्द्र सर’कार के पें’शनर्स के लिए हाल ही में एक नई सुवि’धा भी शुरू की है। डाकि’यों द्वारा पेंशन’भो’गियों को लाइ’फ सर्टि’फिकेट ऑन’लाइन सब’मिट करने के लिए घर के दर’वाजे तक सेवा देना। हालां’कि इस सर्वि’स पर चार्ज लगेगा और यह देश’भर में केंद्र सर’कार के सभी पेंश’नभो’गियों को उपलब्ध होगी।

जानकारी के लिए बतादे की केंद्र सर’कार ने पेंश’नभो’गियों के लिए ये फैसला कोरोना महा’मारी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लिया है। इस फैसले के बाद अब पेंश’नर्स 1 नवंबर 2020 से 28 फर’वरी 2021 के बीच अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकेंगे। इस दौरान पेंश’नर्स को उनकी पें’शन बिना किसी रुका’वट के मिल’ती रहेंगी।