Categories
Other

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता का 92 साल की उम्र में हुआ निधन

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता श्रीराम लागू का 92 साला की उम्र में निधन हो गया है. श्रीराम ने अपनी अंतिम साँसे पुणे में ली. इन्होने बॉलीवुड के अलावा मराठी फिल्मों में भी काम किया है. जाने माने अभिनेता श्रीराम ने अपने फ़िल्मी करियर में 100 से भी ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में और करीब 40 मराठी फिल्मों में काम किया है.     

अभिनेता श्रीराम के निधन की खबर सूचना एंव प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्विटर के जरिए दी. उन्होंने लिखा – , ”महान कलाकार श्रीराम लागू को मेरी श्रद्धांजलि। हमने एक बहुमुखी व्यक्तित्व को खो दिया है। अद्वितीय थिएटर अभिनेता ने सिल्वर स्क्रीन पर अपना दबदबा बनाया और प्रभाव पैदा किया। वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी थे।”
 



श्रीराम लागू ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1971 में आई फिल्म  ‘वो आहट: एक अजीब कहानी’ से की थी. उन्होंने बॉलीवुड में कई शानदार फिल्मों में काम किया है जिसमे पिंजरा, दौलत, मेरे साथ चल और सामना जैसी फिल्मे शामिल हैं.  इसके अलावा श्रीराम लागू ने मराठी फिल्मों और नाटक में भी काम किया. उन्होंने हिंदी फ़िल्म घरौंदा के लिए 1978 का फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता था.

विधाता (1982), खुद्दार (1994), लावारिस (1981), काला बाज़ार (1989) इन फिल्मों में उनके शानदार अभिनय के लिए आज भी उन्हें याद किया जाता है.



श्रीराम लागू बॉलीवुड ही नहीं बल्कि मराठी थियेटर के भी दिग्गज कलाकार थे.फ़िल्मी जगत में कदम रखने से पहले श्रीराम पेशे से डॉक्टर थे, वह नाक-कान और गले के सर्जन थे. उन्होंने एमबीबीएस और एमएस दोनों मेडिकल डिग्री प्राप्त की थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.