Categories
Other

लॉकडाउन हटने पर इतना गुना महंगा हो सकता है हवाई जहाज का सफर

देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन जारी है. इस व्यापक लॉकडाउन के बाद जनता को महंगाई का सामना करना पड़ सकता है. वोही मिडल क्लास लोगों के लिए हवाई सफर करना और मुश्किल हो सकता है. आइये आपको बताते हैं अब हवाई सफ़र करने में कितना भुगतान करना पड़ सकता हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए ऑपरेट करेंगी एयरलाइंस
लॉकडाउन के बाद हवाई किराया कई गुना बढ़ सकता है। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए एयरलाइंस एक तिहाई के ऑक्यूपेंसी के साथ ऑपरेट करेंगी, जिसकी वजह से आपको हवाई यात्रा तीन गुना तक महंगी पड़ सकती है.टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, एविएशन अथॉरिटीज एक विकल्प पर विचार कर रही हैं। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए, तीन यात्रियों की रो में सिर्फ एक यात्री बैठेगा और दूसरा यात्री उसके पीछे वाली सीट पर डायग्नली बैठेगा.

तीन गुना तक महंगा हो सकता है हवाई सफर
एक ऐसी व्यवस्था बन सकती है, जिसके तहत 180 सीटों के कैरियर में सिर्फ 60 यात्री सफर कर सकेंगे। इस नुकसान की भरपाई के लिए एयरलाइंस 1.5 से तीन गुना तक ज्यादा किराया वसूल सकती हैं। यह जानकारी अधिकारियों के हवाले से मिली है.इस संदर्भ में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, ‘समय के साथ, जैसे-जैसे कोरोना का संक्रमण घटेगा, वैसे-वैसे सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में ढील देनी शुरू की जाएगी।’ 

फ्लाइट रिजंप्शन प्लान की तैयार
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) एक फ्लाइट रिजंप्शन प्लान तैयार कर रहा है। इस प्लान को सरकार द्वारा लॉकडाउन के बाद ऑपरेशंस शुरू करने के एलान के बाद लागू किया जाएगा.हालांकि लॉकडाउन के बाद शुरुआती हफ्तों में यात्रा काफी कम रहने की उम्मीद है। इसलिए दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और अन्य हवाई अड्डों पर 1.5 मीटर की दूरी बनाने में कोई दिक्कत पेश नहीं आएगी। भारतीय एयरलाइन कंपनियों की वित्तीय हालत खराब चल रही है। इंडिगो के अतिरिक्त अन्य किसी एयरलाइंस के पास ज्यादा कैश रिजर्व नहीं है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.