Categories
Other

लॉकडाउन के बाद जनसंख्या मु-सी-ब-त ना बने उसके लिए सरकार ने चलाया ये अभियान

पूरे देश में कोरोना जैसी महामारी ने आ-तं-क मचा रखा हैं. जिसके वजह से सरकार को लॉकडाउन करने का आदेश देना पड़ा. ये निर्देश इतनी जल्दबाजी में लिया गया जिसके वजह से जो जहाँ हैं उसे वोही रहना पड़ रहा हैं. लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं. जिसके वजह से सरकार को एक और चिं-ता सताने लगी हैं. कहीं लॉकडाउन के बाद जनसँख्या ज्यादा न बढ़ जाये. जिसके लिए सरकार ने एक नयी तरकीब निकाली हैं. जिसे जानकर आप भी दंग रह जायेंगे.

लॉकडाउन के बाद  जनसंख्या बड़ी मु-सी-ब-त न बन जाए, इसके लिए घर-घर जाकर कं-डो-म के पैकेट फ्री में बांटे जा रहे हैं. ऐसा ही एक मामला यूपी के बलिया में सामने आया. उत्तर प्रदेश के बलिया में जिला प्रशासन ने हर घर में कं-डो-म, माला-डी और परिवार नियोजन की किट बांटने के निर्देश दिए हैं. इस वजह से स्वास्थ्यकर्मी की टीम घर-घर जाकर मुफ्त में किट (कं-डो-म, माला-डी और कॉपर टी ) बांट रही है. लॉकडाउन के बाद बढ़ती जनसंख्या सरकार के लिए लाइलाज मु-सी-ब-त न बन जाए, इसी को लेकर अभियान चलाया जा रहा है.

घर-घर जाकर कं-डो-म के पैकेट बांट रहीं आशा बहुओं की मानें तो वह शहर-शहर और गांव-गांव में लोगों को परिवार नियोजन के लिए जागरुक कर रही हैं. इस बारे में बलिया के असिस्टेंट सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि कोरोना वायरस से घरों में कैद पति-पत्नी के लिए फैमिली प्लानिंग एक मनोरंजन का साधन न बन जाए, इसको लेकर सरकार भी परेशान है. लॉकडाउन में जनसंख्या बढ़ने का ख-त-रा मंडरा रहा है. इसी को लेकर जिले के हर घर में परिवार नियोजन के किट बांटने के निर्देश दिए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.