Categories
Other

इंडियन एयरलाइंस को लॉकडाउन के बाद भी ये सख़्त नियम करने होंगे फॉलो

15 अप्रैल को भारत में 24 मार्च से चल रहा लॉकडाउन समाप्त होगा या नहीं या फिर कुछ ढील देकर खोला जाएगा इसका सरकार फैसला करेगी। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या आने वाले यात्री उपक्रमों जैसे ट्रेन और हवाई जहाजों में होगी. इंडियन एयरलाइंस को लॉकडाउन के बाद भी ये सख़्त नियम करने होंगे फॉलो।

लॉकडाउन खुलने के बाद क्षमता से आधी संख्या में यात्रियों के साथ प्लेन को चलाना एविएशन कंपिनियों के लिए सबसे बड़ी समस्या होगी.  एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन एयरलाइंस और एयरपोर्ट्स को कई ऐसे सख्त नियमों का पालन करना पड़ेगा जिसमें बहुत ज्यादा सतर्कता की जरूरत होगी.


बता दें एयरलाइंस को इन नियमों का तब तक पालन करना होगा जब तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कोरोना वायरस की वैश्विक समाप्ति की क्लीन चिट नहीं दे देगा।

लगाए जा सकते हैं कई सख्त नियम

Directorate General of Civil Aviation (DGCA) द्वारा बनाए जा रहे नियमों के मुताबिक 186 सीटों वाले Airbus A320 प्लेन में सिर्फ 106 यात्री ही सफर कर सकेंगे. एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक बीच की सीटें खाली रखने से यात्रियों के बीच पर्याप्त दूरी बनी रहेगी. ये ही नहीं प्लेन के अंदर खाने पीने की चीज़ों पर भी पाबंदी का निर्देश दिया जाएगा।

एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग का नियम पालन करने के लिए नियम बनाए जाएंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक थर्मल चेकिंग तब तक जारी रखी जा सकती है जब तक कोरोना पर पूरी तरह नियंत्रण न लग जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.