Categories
Other

सावधान! अगर आप भी करते है एल्युमीनियम पैकेजिंग का इस्तेमाल, तो हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के शिकार

हम लोग खाने के लिए एल्क्यायुमीनियम पैकेजिंग फॉयल का इस्तेमाल खूब ज्यादा करते हैं. हम सभी लोग खाने को फ्रेश और गरम रखने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि इसका बहुत ज्यादा उपयोग करने से हमे जानलेवा बीमारियां भी हो सकती हैं. दरअसल एक सर्वे में पता चला है कि कैसे ये एल्युमीनियम फॉयल हमारी सेहत को चोट पहुंचता हैं.

बता दें, की शरीर में एल्यूमिनियम कंपाउंड के उच्च स्तर में होने कि वजह से न्यूरोटॉक्सिक डेवलपमेंटल डिसआर्डर होने के साथ-साथ किडनी, लिवर और हड्डियों को बहुत ज्यादा नुक्सान पहुंचता हैं.

जर्मनी के कुछ शोधकर्ताओं  ने पाया है कि, एल्यूमीनियम की मात्रा उनके शोध में पहले की तुलना में कम पाया गया है, लेकिन अगर सौंदर्य प्रसाधन जैसे उत्पादों में जोड़ा जाता है, तो शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती हैं.

एक सर्वे के मुताबिक़, अगर आप एल्युमीनियम के बर्तनों से बने खाद्य पदार्थ खाते हैं या लंबे समय तक एल्युमिनियम फॉयल में लिपटे रहते हैं, तो पुरुषों में बांझपन की समस्या बढ़ सकतीहैं । सर्वे में 60 से अधिक प्रतिभागियों के शुक्राणु के नमूनों का विश्लेषण करने पर पता चला कि उनके शुक्राणु में एल्युमीनियम का स्तर बहुत ज्यादा हैं. जिस कारण से शुक्राणुओं की संख्या कम हो जाती है और पुरुष बांझपन कि वजह बन जाते हैं.

इस एल्युमीनियम फॉयल के इस्तेमाल से पुरुषों को गुर्दे और हड्डियों के रोगों से भी सामना करना पड़ता हैं. इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर कि हड्डियाँ कमज़ोर हो जाती है और विकास रुक जाता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.