Categories
News

पत्नी पर आंख मूं’द कर भरोसा करते हैं मु’केश, कई बार लगाए ये बड़े दां’व, हर बार का’मयाब…

हिंदी खबर

नी’ता अंबा’नी पर उनके पति और दे’श के सबसे ब’ड़े कारो’बारी मु’केश अंबा’नी आंख मूं’द कर भरोसा करते हैं। कारो’बार के माम’ले में भी। उन्‍होंने कम से कम दो बार यह साबि’त किया है। दोनों ही दा’वं बहुत बड़े थे। और, दोनों ही बार नी’ता उनकी उ’म्‍मीदों पर ख’रा उ’तरी हैं।

1997 में मु’केश ने पि’ता धी’रूभाई अंबा’नी की सह’मति से नी’ता को जाम’नगर (गुज’रात) में कं’पनी स्‍टा’फ के लिए एक टा’उनशिप बन’वाने का जि’म्‍मा सौं’पा। तब आ’ईवीएफ से जु’ड़वा ब’च्‍चों की मां बनने के छह साल बा’द नी’ता स’क्रिय हुई थीं। लेकिन, नी’ता के पा’स इ’स काम का कोई अनु’भव नहीं था। फिर भी उन्‍होंने चुनौ’ती स्‍वीका’र की और तीन सा’ल तक सप्‍ता’ह में दो-दो दिन वहां जाकर टाउ’नशिप का काम पू’रा करवाया।

इस सफ’लता से ग’दगद होकर मुके’श ने 40 ला’ख डॉ’लर नी’ता को दिए, ताकि वह अपना ड्री’म प्रो’जेक्‍ट शु’रू कर सकें। यह ड्री’म प्रो’जेक्‍ट था धी’रूभाई अंबा’नी इंटर’नेशनल स्‍कूल का।

नी’ता अंबा’नी को खे’ल संबं’धी कारो’बार में अचा’नक से हुई एं’ट्री ने उ’न्हें न केवल रा’ष्ट्रीय स्त’र की शख्सि’यत बनाया, ब’ल्कि Reliance के चेह’रे के तौ’र पर भी पे’श किया। सा’ल 2008 में उनकी कं’पनी ने Indian Premier League की क्रि’केट टीम के लिए $112 मि’लियन डॉ’लर ख’र्चे। क्रि’केट के भगवा’न कहे जाने वाले सचि’न तेंदु’लकर को Mumbai Indians टी:म में लिया।

टूर्ना’मेंट के शुरुआ’ती दो सीज’न में जब टी’म कुछ खा’स न कर सकी, तब मु’केश ने इस’में अपना द’खल ब’ढ़ाया। नी’ता ने पू’र्व में इस कारो’बार में आने को लेकर क’बूला भी था, “मैंने शु’रू में विरो’ध किया था, क्यों’कि मुझे खे’ल के बारे में ज्यादा जानका”री नहीं थी।”

हालां’कि, कम ही सम’य में उन्हों’ने (नी’ता) अपने आप को इसमें शा”मिल किया और क्रिके’ट स’र्किट का हि’स्सा बनीं। Mumbai Indians अब तक चार बा’र (2013, 2015, 2017 और 2019 में) टूर्ना’मेंट का खिता’ब जी’त चु’की है।

टी’म के पू’र्व क’प्तान सचि’न तेंदुल’कर का भी मान’ना था कि टी’म प्र’बंधन में नी’ता की मौजू’दगी ने ‘ब’ड़ा फ’र्क/बद’लाव’ पै’दा किया। सीनि’यर खे’ल पत्र’कार अया’ज मेम’न के मुता’बिक, ‘अंबा’नी परि’वार सही टैलें’ट पर ख’र्चने से नहीं ड’रते हैं। न केवल टी’म का मालि’क होना, ब’ल्कि जी’तना- ये उनके लिए ग’र्व की बा’त है।’ JV में IMG के साथ रि’लायंस ने अपना वि’स्तार बॉस्के’टबॉल, टेनि’स और फुट’बॉल तक किया।