Categories
News

अभी अभी अमित शाह ने उ’ठा’या ये ब’ड़ा क’द’म!!अब ध’र्म ब’द’ला’ने वा’लों की नहीं होगी खै’र……..

हिंदी खबर

देश के गृह मंत्री अ’मि’त शा’ह ने एक ब’ड़ा क’द’म उ’ठा’या है! जिसके च’ल’ते वि’दे’शी फं’डिं’ग वा’लों को ग’ह’री चो’ट प’हुं’ची है! चा’र ब’ड़े ई-सा ई सं’ग-ठ’नों की वि’दे’शी फ’डिं’ग का ला’इ’सें’स र’द्द कर दिया है! भारतीय सरकार ने हा’ल ही में चा’र म’शी-नरी सं’ग-ठ’नों के FCRA ला’इ’सें’स को नि’लं’बि’त कि’या है!

गृह मंत्रालय के DATA के अनुसार, New Life Fellowship Association का एफसीआरए ला’इ’सें’स 10 फरवरी को नि’लं’बि’त क’र दि’या गया था! इस बात पर गौ’र कि’या जा’ना चा’हि’ए कि जि’न छह ए’न’जी’ओ के ए’फ’सी’आ’र’ए ला’इ’सें’स नि’लं’बि’त हु’ए हैं उनमें से चार स्थाई सं’घ शा’मि’ल है! जिनमें झा’र’खं’ड का ई’को’सॉ’उ’लि’स नॉ’र्थ वे’स्ट’र्न गॉ’स’न’र इ’वें’जे’लि’क’ल, म’णि’पु’र का इ’वें’जे’लि’क’ल च’र्च अ’सो’सि’ए”श’न (ईसीए), झारखंड का नॉ’र्द’र्न इ’वें’जे’लि’क’ल लू’थ’र’न चर्च और मुंबई का न्यू लाइफ फे’लो’शि’प ए’सो’सि’ए’श’न ए’न’ए’ल’ए’फ’ए शा’मि’ल हैं!

इ’त’ना ही नहीं ब’ल्कि इ’स’के अ’ला’वा दो सं’यु’क्त राज्य अमेरिका आ’धा’रि’त ई’सा’ई दा’न’दा’ता भी MHA श’क के घे’रे में हैं! वह दो इस प्र’का’र है- से’वं’थ डे ए’ड’वें’टि’स्ट चर्च और बै’प’टि’स्ट च’र्च! व’र्त’मा’न में उ’न’की फं-डिं’ग की ग’ति’वि’धि’यों की भी जां’च की जा रही है! य’ह गौ’र क’र’ने वा’ली बात है कि इससे पहले साल 2017 में एक और श’क्ति’शा’ली यू’ए’स आ’धा’रि’त ई’सा’ई दा’ता जि’से कं’पै’श’न इं’ट’र’ने’श’न’ल क’हा जाता था उसका भारत में सं’चा’ल’न रो’का गया था! द’र’अ’स’ल देश की गृह मंत्रालय को प’ता च’ला था कि उसने कुछ ए’न’जी’ओ को वि’त्त घो’षि’त किया था जो धा’र्मि’क रू’पां’त’र’ण को प्रो’त्सा’हि’त करते थे! इसी बीच एनजीओ जि’न’के ए’फ’सी’आ’र’ए ला’इ’सें’स नि’लं’बि’त कर दिए गए उनमें से अन्य दो रा’ज’नं’द’गां’व कु’ष्ठ’रो’ग अ’स्प’ता’ल व क्लि’नि’क और डॉ’न बॉ’स्को ट्रा’इ’ब’ल ड’व’ल’प’में’ट सो’सा’इ’टी हैं!