Categories
News

कं’डोम और गो’लियों की झं’झट ख’त्म, अब इस बैंडे’ज को लगाने से होगा अनचाहे ग’र्भ से बचाव…

हिंदी खबर

ज़्या’दातर महि’लाएं गर्भनि’रोध के न’ए वि’कल्पों को आज’मा र’ही हैं। अन’चाहा ग’र्भ कि’सी भी म’हिला के लि’ए मानसि’क त’नाव पै’दा क’रता है। इस’से ब’चाव के लि’ए महि’लाएं अ’लग-अल’ग त’रह के नि’रोध उपा’य अप’नाती हैं। महिला’एं अ’ब रो’ज़-रो’ज़ गो’लियां ले’ने औ’र कॉ’न्डम के इस्ते’माल से ब’चना चाह’ती हैं। अनचा’हे ग’र्भ से बच’ने के लि’ए लो’ग तर’ह-त’रह के उ’पाय़ क’रते हैं, लेकि’न फि’र भी ज’रा सी असा’वधानी परे’शानी में डा’ल सक’ती है।

वैसे ज्यादा’तर महि’लाएं अ’नचाहे ग’र्भ से बच’ने के लि’ए गर्भनिरो’धक गो’लियों का इस्तेमा’ल क’रती हैं। लेकि’न ए’क तर’फ ज’हां इ’न गोलि’यों के कु’छ सा’इड इ’फेक्ट भी हो’ते हैं व’हीं इ’न्हें खा’ना या’द रख’ना भी ए’क बहु’त ब’ड़ा का’म ब’न जा’ता है। म’हिलाओं को अ’ब इ’न स’मस्याओं से ज’ल्द ही नि’जात मि’ल सके’गी। ए’क रि’पोर्ट के अनु’सार वैज्ञा’निकों ने गर्भनि’रोधक गोलि’यों का ए’क अ’च्छा वि’कल्प ढूं’ढ निका’ला है। वैज्ञा’निकों ने ए’क ऐ’सा कॉन्ट्रासे’प्टिव पै’च (बैन्डे’ज) निका’ला है जो ठी’क कॉन्ट्रासे’प्टिव पि’ल्स की तर’ह ही का’म क’र सके’गा।

ये पै’च त्व’चा से चिप’क जा’ता है औ’र धी’रे-धी’रे 30 दि’नों त’क महि’लाओं के खू’न में ए’क कॉन्ट्रा’सेप्टिव ड्र’ग छो’ड़ता र’हता है। आ’पको ब’ता दें कि छो’टे से इ’स डि’वाइस में छो’टी-छो’टी कु’छ सु’इयां ल’गी हैं जो स्कि’न से चिप’कते ही कॉन्ट्रा’सेप्टिव निका’लना शु’रु क’र दे’ती हैं। जॉ’र्जिया इंस्टी’ट्यूट ऑ’फ टेक्नो’लॉजी के वैज्ञा’निकों ने इस’का प्र’योग स’बसे पह’ले चू’हों प’र कि’या था जि’से पू’री तर’ह से सु’रक्षित पा’या ग’या है