Categories
News

पुरुषों को हर दिन खानी चाहिए अश्व’गंधा, इस से आप की त्वचा पर आएगा निखार और आपकी से’क्स पॉवर……

वायरल न्यूज़

काले बाल और खूब’सूरत त्वचा की चाहत भी पूरी करती है अश्व’गंधा। यहां जानिए कैसे इसका निय’मित सेवन आपको जवां बना’ए रख सकता है…

अश्व’गंधा एक ऐसी आयुर्वे’दिक जड़ी बूटी है, जिसके नाम से हर भार’तीय वा’किफ है। फिर चाहे उसने कभी इस औ’षधि का सेवन किया है या नहीं। अश्व’गंधा के बारे में आमतौर पर लोग यही जानते हैं कि यह यौन जीवन को बेहतर बनाने’वाली एक दवाई है, जो समय के साथ घटती हुई प्रज’नन क्षमता में भी सुधार करती है। यह बा बिल्कु’ल सच है, लेकिन अश्व’गंधा के फायदे इससे कहीं अधिक है।

वर्त’मान समय में आपको हर दिन अश्व’गंधा का सेवन क्यों करना चाहिए और कैसे करना चाहिए इस बारे में यहां जानें। ताकि ‘दीये तले अंधेरा’ की तर्ज पर आप सब’कुछ जानते हुए भी इस औ’षधि के लाभ से वंचित ना रहें और अपने शरीर को बद’लते मौ’सम और महा’मारी के बीच भी स्वा’स्थ्य बनाए रख सकें…

अश्व’गंधा खाने के फायदे

त्वचा को युवा बनाए रखे
-आज के समय में मान’सिक और शारी’रिक तनाव का हमारी त्व’चा के ऊपर बहुत बुरा असर पड़ता है। इस स्थि’ति को नियं’त्रित करने के लिए ज्यादा’तर लोग पूरी तरह ब्यूटी प्रोड’क्ट्स पर नि’र्भर रहते हैं, जिनका आम’तौर पर कोई अधि’क लाभ नहीं मि’लता है।
-लेकिन अश्व’गंधा का निय’मित सेवन त्वचा को युवा बनाए रखने में सहा’यक है। क्यों’कि यह शरीर के अंदर कोले’जन के नि’र्माण की प्र’क्रिया को तेज करती है। कोले’जन वह पदा’र्थ है जो त्वचा को झुर्रि’यों, धारियों, पिंपल्स, इंफे’क्शन और रैशेज से मुक्त रखने में सहा’यता करता है। यह त्वचा की कोशिकाओं को लगातार पोषण देता है और त्वचा चमक’दार बनी रहती है।

बाल झड़’ने और सफेद होने से रोके
-आज के समय में छोटे-छोटे बच्चों के भी बाल स’फेद हो रहे हैं। आम’तौर पर 30 साल की उम्र तक आते-आते ज्या’दातर लोग सफेद बालों की सम’स्या से परे’शान हो जाते हैं। इस सम’स्या से भी मुक्ति दिलाने में अश्व’गंधा का निय’मित सेवन बहुत अधिक लाभ’कारी होता है।

त्वचा को युवा बनाए रखता है अश्व’गंधा का निय’मित सेवन. -अश्व’गंधा शरीर में कॉर्टि’सोल हॉर्मोन का स्तर संतुलित करता है। क्योंकि इस हॉ’र्मोन की अधिकता के कारण ही बाल तेजी से गिरते हैं। वहीं, बालों में मेले’निन की कमी के का’रण बाल सफेद होने लगते हैं। अश्व’गंधा में ऐसे अमीनो एसि’ड्स पाए जाते हैं, जो मेले’निन के उत्पा’दन को बढ़ाते हैं और इससे बाल काले रहते हैं।

सेक्शु’अल पॉवर बढ़ाती है
-यह हम सभी जानते हैं कि अश्व’गंधा का नियमित सेवन सेक्शु’अल पॉवर बढ़ाता है। इसमें यह बात भी शामिल है कि यदि आपको जन’नांगों से संबं’धित किसी तरह की कोई बीमारी है तो इस औष’धि के सेवन से आपकी वह सम’स्या भी दूर होती है। जैसे महि’लाओं में वाइट डिस्चा’र्ज (सफेद पानी आना) की समस्या और पुरुषों में इरे’क्शन (लिंग का ढीलापन) की कमी भी दूर होती है।

संतु’लन में सुधार करती है
-आपको बता दें कि अश्व’गंधा एक ऐसी औष’धि है जो मनुष्य के शारी’रिक और मान’सिक विकास को सीधे रूप में प्रभा’वित करती है। जो लोग इस दवाई का सही प्रकार से निय’मित सेवन करते हैं, उनमें शारी’रिक और मान’सिक संतु’लन बहुत अच्छा रहता है। उनकी अपनी मांसपे’शियों और विचारों पर पकड़ बहुत अच्छी होती है।
स्टैटिन दवा’ओं के सेवन से पहले जान लें यह जरूरी बात, नहीं तो बीमा’र हो सकता है दिल!

शरीर को अंदर से स्व’स्थ रखती है अश्व’गंधा

आंतरिक स्वा’स्थ्य लाभ
-अश्व’गंधा का निय’मित सेवन चयाप’चय यानी मेटाबॉ’लिज़म को सही रखने में सहा’यक है। इस औषधि में पाए जानेवाले ऐंटिऑक्सीडेंट्स भोजन के पाचन के दौरान उत्प’न्न होनेवाले हानि’कारक फ्री रेडि’कल्स (मुक्त कणों) को नियं’त्रित करते हैं और उनके द्वारा पाचन’तंत्र को पहुं’चाई गई क्षति को ठीक करने का कार्य करते हैं।

ब्लड शुगर को नियं’त्रित रखे
-जो लोग मधुमेह की सम’स्या से पीड़ित हैं और जिन लोगों के पारि’वारिक इति’हास में यह बीमारी रही है, उन सभी के लिए अश्व’गंधा का सेवन बहुत अधिक लाभ’कारी होता है। क्योंकि यह औ’षधि ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रखने में सहायता करती है। यहां जानें अश्व’गंधा को निय’मित रूप से सेवन करने की वि’धियां