Categories
News

बैं’क के निय’मों की उ’ड़ी ध’ज्जियां: ATM के भी’तर च’ल र’हा था ये का’म दे’खें….

हिंदी खबर

मुंब’ईः ह’र श’हर में एटी’एम की सु’विधा इ’सलिए हो’ती है ता’कि क’स्टमर्स को कै’श निका’लने के लि’ए बा’र-बा’र बैं’क की तर’फ न भा’गना प’ड़े. सरका’री औ’र प्रा’इवेट बैं’क हमे’शा ही अ’पने ग्रा’हकों के लि’ए एटी’एम सं’बंधी सुर’क्षा को ले’कर त’माम दि’शा नि’र्देश त’य कर’ते हैं. एटी’एम मशी’न की सुर’क्षा के लि’ए सि’क्योरिटी गा’र्ड बै’ठाए जा’ते हैं. लेकि’न महा’राष्ट्र के अमरा’वती में ए’क एटी’एम सें’टर के बा’हर अल’ग ही नजा’रा देख’ने को मि’ला. दर’असल. य’हां ए’क एटी’एम सें’टर के भी’तर जू’स बे’चा जा र’हा है जब’कि बाह’र ल’स्सी का ठे’ला ल’गा हु’आ है. 

दु’कानदार ने ए’क तर’ह से एटी’एम सें’टर का अति’क्रमण कि’या है. एटी’एम के भी’तर जू’स की दुका’न खो’लकर बैं’क के सु’रक्षा दि’शा नि’र्देशों का मजा’क उड़ा’या है. ए’टीएम का ए’क वी’डियो भी सा’मने आ’या है जि’समें सा’फ तौ’र प’र दि’खाई दे र’हा है कि कि’स तर’ह ए’क लोक’ल वें’डर ने एटी’एम सें’टर के अं’दर जू’स का स्टो’र खो’ला है. इत’ना ही न’हीं ग्रा’हकों के लि’ए बै’ठने की व्य’वस्था भी की ग’ई है. यहां एक तरफ जूस बेचा जा रहा है और दूसरी तर’फ दु’कानदार ने परदे’सी फेम’स ल’स्सी एं’ड जू’स सेंट’र खो’ल र’खा है. 

एटी’एम के अंद’र ए’क की बजा’ए हो’ते हैं 4-5 ग्रा’हक

स्प’ष्ट तौ’र प’र ऐ’सा कर’ना बैं’क द्वा’रा जा’री की ग’ई गाइ’डलाइन के खि’लाफ है. मा’लूम हो कि बैं’क के निय’मों के अनु’सार, कै’श निका’लते व’क्त ए’टीएम सेंट’र में सि’र्फ ए’क व्य’क्ति की एं’ट्री हो’ती है दू’सरा को’ई त’ब त’क अं’दर न’हीं जा स’कता है ज’ब त’क कि पह’ले वा’ला ग्राह’क बा’हर न आ जा’ए. ले’किन अमरावती के एटीएम सेंटर में एक नहीं बल्कि सरे’आम चा’र से पां’च या इस’से भी ज्या’दा लो’ग बै’ठे रह’ते हैं. इ’नमें कु’छ जू’स के ग्रा’हक हो’ते हैं औ’र कु’छ कै’श निका’लने वा’ले. ऐ’से में अ’ब, य’ह लो’गों को त’य क’रना है कि इ’स एटी’एम से पै’से नि’कालने वा’लों का पि’न नंब’र कित’ना सुर’क्षित हो’गा.

ब’ता दें कि बैं’क बा’र-बा’र अप’ने ग्रा’हकों को एटी’एम मशी’नों से पै’से नि’कालते व’क्त पि’न नंब’र, ओटी’पी औ’र अ’न्य डि’टेल्स को कि’सी दूस’रे से शेय’र न क’रने के लि’ए क’हते हैं जब’कि इ’स एटी’एम सें’टर में कै’श नि’कालना सुर’क्षा मा’नकों से अ’पने अका’उंट प’र ख’तरा पै’दा कर’ना है.