Categories
धर्म

Vastu Tips: अगर आप के ब’च्चों का पढ़ा’ई में नहीं लगता मन तो अप’नाएं ये वा’स्तु टि’प्स, मिलेंगे अचू’क….

धार्मिक समाचार

Vastu Tips:इस लेख में हम आ’पको बच्चों की पढ़ा’ई से जुड़े वा’स्तु दोष (Vastu Dosha) के बारे में बात’एंगे। बच्चे अक्स’र प’ढ़ाई करने से दिल चुराते नजर आएं है। कोई जान के और कोई अन’जाने में। अगर आपके ब’च्चों का भी पढ़ा’ई में मन नहीं लगता है तो आप अपने घर में तो’ते का चित्र (Parrot picture) लगा स’कते हैं।

नई दिल्ली। वा’स्तु (Vastu) का अ’र्थ है एक ऐसा स्थान जहां भग’वान और मनु’ष्य एक साथ रहते हैं। हमारा शरीर पांच मु’ख्य पदा’र्थों से बना है और वा’स्तु का सं’बंध इन पांचों ही त’त्वों से माना जाता है। कई बार ऐसा होता है कि ह’मारा घर हमारे शरीर के अनु’कूल नहीं होता है तब यह बात हमें प्रभा’वित करती है और इसी को वा’स्तु दोष (Vastu Dosha) बोला जाता है। इन्हीं को दूर करने के लिए हम आपको वा’स्तु टि’प्स (Vastu Tips) बताते हैं। आज इस लेख में हम आपको बच्चों की पढ़ाई से जुड़े दो’ष के बारे में बात’एंगे।

बच्चे अ’क्सर पढ़ाई करने से दिल चु’राते नजर आएं है। कोई जान के और कोई अन’जाने में। अगर आपके बच्चों का भी पढ़ाई में मन नहीं ल’गता है तो आप अपने घर में तो’ते का चित्र (Parrot picture) लगा सकते हैं। वा’स्तु शा’स्त्र में इसे काफी कार’गार माना जाता है। इससे व्य’क्ति की बौ’द्धिक क्षमता बढ़ती है और साथ ही एका’ग्रता भी बढ़ती है।

जिस घर के ब’च्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता उनके घर में तोते का चित्र लगा’ना काफी फायदे’मंद होता है। पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों की एका’ग्रता भी बढ़ेगी। इस चित्र को ब’च्चों के पढ़ाई वाले कमरे में लगा’ना चाहिए। ये बात सिर्फ ब’च्चों पर नहीं, बड़ों पर भी लागू हो स’कती है।

ऐसा करने से पढ़ाई-लि’खाई में आपका मन लगेगा और आपकी बौ’द्धिक क्षमता मज’बूत होगी। साथ ही तोता सौभा’ग्य की वृ’द्धि करता है। इसके अला’वा घर में बीमा’री, नि’राशा, दरि’द्रता भी दूर हो जाएगी।