Categories
Other

सा’व’धा’न: 12 दिन के अंदर अगर नहीं किया ये काम तो बंद हो जायेंगें खाते!

बैंक में खाता होना सभी लोगों के लिए बहुत जरुरी होता हैं. जिससे आपके पास जो भी थोड़े बहुत पैसे होते हैं वो आप जमा करते जाओ. लेकिन बैंक में खाता खोलवाने से पहले उसके सारे इंस्ट्रक्शन पढ़ लेना चाहिए ताकि भविष्य में कोई नुकसान ना हो. आज एक बैंक ने नोटिस निकाला हैं. जिसके 12 दिन के अंदर आपको एक महतवपूर्ण काम करना होगा. अगर आप वो काम नहीं करते हैं तो आपका खाता बंद हो सकता हैं. आइये आपको बताते हैं.

SBI ने ग्राहकों से KYC के प्रक्रिया को पूरी करने के लिए कहा है. बैंक ने इसकी अंतिम तारीख 28 फरवरी 2020 तय की है. इसलिए अगर कोई ग्राहक अपने दस्तावेज ले जाकर केवाईसी नहीं कराता है, तो उसका बैंक खाता फ्रीज हो सकता है. बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा सभी बैंक खातों के लिए केवाईसी जरूरी है. बता दें कि बिना केवाईसी के निवेश करना संभव नहीं होता है और इसके बिना बैंक खाता खोलना भी आसान नहीं है. अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो केवाईसी आपके लिए अनिवार्य है. इसके अतिरिक्त बैंक लॉकर की सुविधा लेने के लिए या पीएफ की राशि निकालने के लिए भी ग्राहकों के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य होता है.

केवाईसी के जरिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि कोई बैंकिंग सेवाओं का दुरुपयोग तो नहीं कर रहा है. एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, केवाईसी के लिए पहचान पत्र देना जरूरी है. इसके लिए आप मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, नरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश या डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं. ध्यान रहे कि इनमें से आप जो भी पहचान पत्र दिखाएंगे, उसमें पता वहीं होना चाहिए जो खाता खोलने के फार्म में दिया हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.