Categories
News

न’हाने के तु’रंत बा’द न क’रें ये का’म, वर’ना हो सक’ता है घ’र की सु’ख शां’ति प’र बु’रा…..

हिंदी खबर

नहा’ना ह’र कि’सी के लि’ए ए’क ब’हुत जरू’री का’म है. नहा’ने से श’रीर में फु’र्ती तो आ’ती है, सा’थ ही स’फाई भी ब’नी र’हती है. ह’र दि’न न’हाने से शरी’र को क’ई त’रह की बी’मारियों से भी छुट’कारा मि’लता है. हालां’कि नहा’ने के दौरा’न क’ई लो’ग ऐ’सी गल’तियां भी क’र दे’ते हैं, जो कि हमा’रे सेह’त के लि’ए बहु’त ही नुकसा’नदायक हो स’कती है. आइ’ए जान’ते हैं इन’के बा’रे में.

गल’त सा’बुन का इस्तेमा’ल- कु’छ बैक्टी’रिया शरी’र के लि’ए अ’च्छे मा’ने जा’ते हैं. एंटी’बैक्टीरियल सा’बुन शरी’र से ह’र त’रह के बै’क्टीरिया को मा’र दे’ते हैं जि’ससे श’रीर से अ’च्छे बैक्टी’रिया ख’त्म हो’ने ल’गते हैं. इ’सके अ’लावा कु’छ सा’बुन त्व’चा को रू’खा ब’ना दे’ते हैं, इस’से ख’राब बैक्टी’रिया शरी’र में प्रवे’श क’र सक’ते हैं. न’हाने का सा’बुन ऐ’सा चु’नें जो ह’ल्का हो औ’र जि’समें ते’ल औ’र क्लीं’जर को गु’ण मौ’जूद हों. आ’गर आप’को ए’क्जिमा की शि’कायत है या आप’की स्कि’न संवेदन’शील है तो सुगं’धित साबु’न के इस्तेमा’ल से ब’चें व’रना आप’की स्कि’न औ’र खरा’ब हो सक’ती है.

तौ’लिए को ज’ल्दी ना धो’ना- गी’ले तौ’लिए क’ई तर’ह के वाय’रस औ’र बै’क्टीरिया को ज’न्म दे’ते हैं. गं’दे तौ’लिए से फं’गस, खु’जली औ’र क’ई त’रह के इं’फेक्शन की शिका’यत हो जा’ती है. इ’न स’बसे ब’चने के लि’ए नहा’ने के बा’द तौ’लिए को अ’च्छे से सु’खाएं औ’र स’प्ताह में क’म से क’म ए’क बा’र इ’से ज’रूर धो’एं. अ’गर आ’प बी’मार हैं तो तौ’लिए को औ’र ज’ल्द-ज’ल्द धो’एं औ’र अ’च्छे से सू’ख जा’ने के बा’द ही इस्तेमा’ल क’रें.

लू’फा सा’फ ना क’रना- बॉ’डी स्क्र’बिंग के लि’ए लू’फा का इस्तेमा’ल सब’से अ’च्छा मा’ना जा’ता है ले’किन इ’नकी बना’वट ऐ’सी हो’ती है कि इ’नमें कि’टाणु आसा’नी से प्र’वेश क’र जा’ते हैं. सप्ता’ह में ए’क बा’र अ’पना लू’फा जरू’र सा’फ क’रें. इस’के लि’ए आ’प ब्ली’च का घो’ल बना’कर इ’समें 5 मिन’ट के लि’ए लू’फा को डा’लकर छो’ड़ दें. इ’सके बा’द इ’से रगड़’कर सा’फ क’र लें. इस्तेमा’ल के बा’द लू’फा ऐ’सी ज’गह टां’गे ज’हां वो ज’ल्दी सू’ख जा’ए. ह’र 3 ह’फ्ते में अ’पना लू’फा बद’लते र’हें.

बा’थरूम फै’न बं’द रख’ना- न’हाने के दौ’रान बा’थरूम न’मी से भ’र जा’ता है जो धी’रे-धी’रे बा’थरूम के दीवा’रों को नुक’सान पहुं’चाने लग’ता है. इस’की व’जह से बा’थरूम में बैक्टी’रिया भी ब’ढ़ने ल’गते हैं. अ’च्छा हो’गा की नहा’ने के दौ’रान या नहा’कर निक’लने के बा’द थो’ड़ी दे’र के लि’ए बा’थरूम का फै’न च’लाकर छो’ड़ दें. इस’से बाथ’रूम की न’मी क’म हो जाए’गी.

ग’र्म पा’नी से न’हाना- ग’र्म पा’नी से नहा’ना ह’र कि’सी को अ’च्छा लग’ता है, खास’तौर से स’र्दियों के मौस’म में. हा’लांकि ग’र्म पा’नी से न’हाने के अ’पने नुक’सान भी हैं. ग’र्म पा’नी त्व’चा से प्रा’कृतिक ते’लों को ख’त्म क’र दे’ता है जि’ससे त्व’चा रू’खी हो जा’ती है औ’र खुज’ली हो’ने ल’गती है. ज’रूरत से ज्या’दा ग’र्म पा’नी से न’हाने से ब’चें औ’र 5-10 मिन’ट से ज्या’दा ग’र्म पा’नी से ना नहा’एं. अ’गर आप’को स्कि’न इंफे’क्शन जै’सी सम’स्या है त’ब तो ग’र्म पा’नी से बिल्कु’ल भी न’हाएं.

बा’लों को ज’ल्दी-ज’ल्दी धो’ना- अ’गर आ’पकी स्कै’ल्प ऑ’यली न’हीं है, तो आ’पको ह’र दि’न बा’ल धो’ने की ज’रूरत न’हीं है. ज’ल्दी-ज’ल्दी बा’ल धो’ने से बा’ल रू’खे औ’र बेजा’न हो जा’ते हैं. बा’लों में बा’र-बा’र शैं’पू कर’ने से भी ब’चें. अ’गर आ’प एक्सर’साइज कर’ते हैं औ’र आप’को ब’हुत पसी’ना आ’ता है तो ऐ’सी स्थि’ति में आ’प बा’लों को ज’ल्दी-ज’ल्दी धो सक’ते हैं.

मॉइस्चरा’इजर ल’गाने का गल’त स’मय- अ’गर आ’प न’हाने के कु’छ दे’र बा’र बॉ’डी लो’शन का इस्ते’माल कर’ते हैं तो इस’का को’ई फा’यदा न’हीं है. स्कि’न को मॉइस्चराइ’ज रख’ने का सब’से स’ही सम’य न’हाने के तुरं’त बा’द मॉइ’स्चराइजर लगा’ना है. नहा’ने के बा’द कु’छ मि’नटों के अंद’र ही लोश’न, क्री’म, या को’ई भी मॉइस्चरा’इजर ल’गाएं.

ह’र जग’ह साबु’न का इस्तेमा’ल कर’ना- शरी’र के कु’छ हि’स्सों को सा’फ र’खने के लि’ए सा’बुन की ज’रूरत न’हीं हो’ती है. कां’ख, क’मर, तल’वे औ’र चे’हरे जै’से जग’हों प’र क’म से साबु’न ल’गाएं औ’र इ’न ज’गहों की गु’नगुने पा’नी से स’फाई क’रें. प्रा’इवेट पा’र्ट्स प’र भी सा’बुन लगा’ने से ब’चें वर’ना व’हां जल’न की स’मस्या हो स’कती है.

घा’वों को ढ’क क’र न’हाना- अग’र शरी’र प’र छो’टे-मो’टे क’ट ल’ग ग’ए हैं तो नहा’ते सम’य इ’न्हें ढं’कने से ब’चें. अग’र आप’का घा’व मा’मूली है तो अ’च्छा हो’गा कि आ’प ह’र दि’न प’ट्टी हटा’कर उ’सकी ग’र्म पा’नी से स’फाई क’रें. नहा’ने के दौ’रान भी इ’न्हें खु’ला छो’ड़ दें औ’र नहा’ने के बा’द घा’व को सुखा’कर न’ई प’ट्टी लगा’एं.