Categories
News

तु’र्की में शक्ति’शाली भूकं’प से अब तक 17 लो’गों की मौ’त, 709 घा’यल, इत’नी ज्या’दा थी भू’कंप की तीव्र’ता…

ब्रेकिंग न्यूज़

टर्की में भूकंप.........

ख़बर सुनें तु’र्की के तट और यू’नान के सा’मोस प्राय’द्वीप के बीच एजि’यन सागर में शुक्र’वार को आए शक्ति’शाली भू’कंप के चलते तु’र्की में अभी तक 17 लो’गों की मौ’त हो गई जब’कि 709 लोग घा’यल हो गए।


इस्तां’बुल स्थित कांडि’ली वेध’शाला एवं भू’कंप अनुसं’धान संस्था’न के निदे’शक हलू’क ओजे’नर ने कहा कि इज’मिर जिले के सेफे’रिसार में छो’टी सुना’मी भी आई है। वहीं,यू’नान के सामो’स प्राय’द्वीप में कम से कम चार लोगों को ह’ल्की चो’टें आई हैं
 

तु’र्की के आप’दा एवं आपात’कालीन प्रबं’धन वि’भाग ने कहा कि तु’र्की के ती’सरे सब’से बड़े शहर इज’मिर में  17 लो’गों की मौ’त हो गई है जब’कि 709 लोग घा’यल हुए हैं।

इज’मिर के गर्व’नर या’वूज सली’म कोस’गर ने कहा कि मलबे से कम से कम 70 लो’गों को बाह’र निका’ला गया है। उन्हों’ने कहा कि चार इमा’रतें ध्व’स्त हो चुकी हैं। इसके अलावा कई इमा’रतें क्षति’ग्रस्त हुई हैं।

तु’र्की के स्वा’स्थ्य मं’त्री फख’रुद्दीन ख्वा’जा ने ट्वीट किया कि 38 एंबु’लेंस, दो एंबु’लेंस हेली:कॉप्टर और 35 चिकि’त्सा बचाव टीमें इज’मिर में काम में जुटी हैं।

आप’ता एवं आपात’कालीन प्रबं’धन विभा’ग ने कहा कि कम से कम 12 इमा’रतों में खोल एवं बचा’व कार्य चल रहा है। विभा’ग ने कहा कि भूकं’प का केन्द्र एजि’यन सा’गर में 16.5 किलो’मीटर नीचे था। इसकी ती’व्रता 6.6 मा’पी गई है।

वहीं यू’नान में मी’डिया ने कहा कि भू’कंप के दौ’रान सा’मोस और अन्य प्राय’द्वीपों के नि’वासी अपने-अपने घरों से बाहर निक’लकर भागे । इसके अला’वा चट्टान गि’रने की खबर भी मिली है। भू’कंप में चार लोगों को ह’ल्की चोटें आने की खब’र मिली है।