Categories
News

का’फी रो’मांटिक हैं अ’मेरिका के न’ए राष्ट्र’पति, शा’दी से प’हले तला’कशुदा बी’वी को 5 बा’र क’र चु’के, दे’खें रो’मांचित त’स्वीरें…

हिंदी खबर

ह’टके डे’स्क: अमे’रिकी राष्ट्र’पति चुना’व के न’तीजे आ ग’ए हैं। डो’नाल्ड ट्रं’प को हराक’र डे’मोक्रेटिक पा’र्टी के जो बाइ’डेन ने जी’त हा’सिल क’र ली है। उन’की जी’त के सा’थ ही डॉ जि’ल बा’इडेन अ’ब अमे’रिका की फ’र्स्ट ले’डी ब’न जाएं’गी। उ’न्होंने मे’लिनिया ट्रं’प की जग’ह ले ली। ज’हां डोना’ल्ड ट्रं’प औ’र उ’नकी बी’वी के रि’श्तों को लेक’र त’ल्खी क’ई मौ’कों प’र दे’खी ग’ई, व’हीं इस’के उ’लट जो बा’इडेन औ’र उन’की बी’वी जि’ल के बी’च का रि’श्ता प्या’र औ’र रोमां’स से भ’रा है। 43 सा’ल पह’ले शा’दी के बं’धन में बं’धे इ’स क’पल की ल’व स्टो’री को का’फी च’र्चा मि’ली। मि’ले भी क्यों ना? शा’दी के पह’ले जो ने अप’नी बी’वी को पां’च बा’र प्रपो’ज कि’या था। ह’र बा’र टाल’ने के बा’द आखि’रकार जि’ल का दि’ल पि’घल ग’या औ’र उन्हों’ने न’ए राष्ट्रप’ति से शा’दी के लि’ए हां क’र दी। आ’इये आ’पको दि’खाते हैं कै’से जो बाइ’डेन की बी’वी से लेक’र जि’ल ने फ’र्स्ट ले’डी बन’ने का स’फर त’य कि’या जो बा’इडेन औ’र जि’ल दो’नों की हैं ये दूस’री शा’दी थी। जो ने ज’हां 1972 में ए’क का’र क्रै’श में अ’पनी प’त्नी औ’र बे’टी को खो दि’या था व’हीं जि’ल ने अ’पने प’ति से त’लाक ले लि’या था। खु’द से 9 सा’ल ब’ड़े बाइडे’न को दे’ख जि’ल ने सब’से पह’ले सो’चा था कि इ’स रि’श्ते का को’ई भ’विष्य न’हीं है।  शा’दी के लि’ए हां क’रने से पह’ले जि’ल को बाइ’डेन ने पां’च बा’र प्रपो’ज कि’या था। 2012 में ए’क इं’टरव्यू में जि’ल ने खु’लासा कि’या था कि जो हमे’शा लो’गों को बता’ते हैं कि शा’दी से पह’ले मैं’ने 5  बा’र उ’न्हें म’ना कि’या था। ले’किन स’च ये है कि मु’झे उ’नसे प’हली नज’र में ही प्या’र हो ग’या था।

जो बाइ’डेन औ’र जि’ल दो’नों की हैं ये दूसरी शा’दी थी। जो ने ज’हां 1972 में ए’क का’र क्रै’श में अप’नी’ प’त्नी औ’र बे’टी को खो दि’या था व’हीं जि’ल ने अप’ने प’ति से तला’क ले लि’या था। खु’द से 9 सा’ल ब’ड़े बाइ’डेन को दे’ख जि’ल ने सब’से पह’ले सो’चा था कि इ’स रि’श्ते का को’ई भ’विष्य न’हीं है। 

शा’दी के लि’ए हां कर’ने से पह’ले जि’ल को बा’इडेन ने पां’च बा’र प्रपो’ज कि’या था। 2012 में ए’क इंट’रव्यू में जि’ल ने खु’लासा कि’या था कि जो हमे’शा लो’गों को बता’ते हैं कि शा’दी से पह’ले मैं’ने 5  बा’र उ’न्हें म’ना कि’या था। ले’किन स’च ये है कि मु’झे उन’से प’हली न’जर में ही प्या’र हो ग’या था।

1977 में इ’स क’पल ने शा’दी क’र ली। अ’पने हनी’मून प’र ये क’पल अ’पने बे’टों के सा’थ ग’या था। जि’ल से शा’दी के बा’द 1981 में इन’की बे’टी ए’श्ले का ज’न्म हु’आ था।  जो बा’इडेन के मुता’बिक, बे’टी के ज’न्म के बा’द उ’नकी फैमि’ली कंप्ली’ट हो ग’ई। 

जू’न 1987 में ज’ब जो ने पह’ली बा’र प्रे’सिडेंट इले’क्शन के लि’ए अप’ना ना’म ब’ढ़ाया था। उ’स दौ’रान जि’ल ह’र कद’म प’र अप’ने प’ति के सा’थ थी।  

 इ’तना ही न’हीं, ए’क अ’च्छी बी’वी की त’रह जि’ल जो के बग’ल में त’ब भी ख’ड़ी थी, ज’ब जू’न में ही उन्हों’ने राष्ट्र’पति चु’नाव के उम्मीदवा’र से अ’पना ना’म वाप’स ले लि’या था।  

1988 में जो के दि’माग की दो स’र्जरी हु’ई थी। इ’स मु’श्किल घ’ड़ी में जि’ल ने जो का सा’थ न’हीं छो’ड़ा। स’र्जरी के बा’द जो के सा’थ अस्पता’ल के बा’हर जि’ल ने यूं मुस्कु’राते हुए फो’टो क्लि’क करवा’ई। 

ह’र मु’श्किल में अ’पने प’ति का सा’थ दे’ने वा’ली जि’ल के लि’ए न’ए अ’मेरिकी रा’ष्ट्रपति का प्या’र त’ब भी सा’मने आ’या ज’ब 2007 में उ’न्होंने अप’नी प्रे’म कहा’नी को अप’नी कि’ताब प्रॉ’मिसेस टू की’प में मेंश’न कि’या।  इ’समें उन्हों’ने लि’खा कि उ’सने मु’झे मे’री जिं’दगी वा’पस क’र दी। 

2007 में ही जि’ल ने पीए’चडी की डि’ग्री यूनिव’र्सिटी ऑ’फ डे’लावेर से ली थी। खु’द जो बाइ’डेन ने अ’पनी प’त्नी को डॉ’क्टरेट की उपा’धि दी थी।  

2009 में ज’ब जो बा’इडेन उपरा’ष्ट्रपति ब’ने, त’ब जि’ल ने हा’थों में फैमि’ली बाइ’बल पक’ड़ क’र उ’न्हें क’सम दिल’वाई थी।  ये बाइ’बल बाइ’डेन के परि’वार में 1890 से है। 

2010 में वैलें’टाइन्स डे प’र जो ने अप’नी प’त्नी के लि’ए उ’पराष्ट्रपति भव’न के ए’क पे’ड़ पर अ’पने प्या’र का इज’हार कर’ते हु’ए ये बो’र्ड लगवा’या था। प्या’र ज’ताने में बा’इडेन को को’ई ट’क्कर न’हीं दे सक’ता। 

2013 में ज’ब बाइ’डेन दु’बारा उ’पराष्ट्रपति ब’ने थे त’ब भी जि’ल ने फै’मिली बा’इबल से उ’न्हें क’सम दिल’वाई थी। 

2015 में इ’स क’पल के लि’ए का’फी मुश्कि’ल सम’य आ’या। ज’ब उन’के बे’टे बी’यू बाइ’डेन की मौ’त ब्रे’न कैं’सर से हो ग’ई थी। इ’स दुःख की वज’ह से 2016 में जो ने राष्ट्रप’ति चु’नाव न’हीं ल’ड़ा था। 

2019 में जो बा’इडेन ने ज’ब राष्ट्र’पति चु’नाव की दौ’ड़ में शा’मिल हो’ने की घो’षणा की, उस’के बा’द जि’ल उ’नके कैं’पन का अ’हम हि’स्सा ब’न ग’ई। अ’पने प’ति के लि’ए उन्हों’ने का’फी कु’छ कि’या। 

दि’संबर 2019 में ए’क कैं’पेन के दौ’रान बा’इडेन ने स’बके सा’मने कु’छ इ’स त’रह अप’नी प’त्नी की अँ’गुलियों को का’ट लि’या था। दो’नों का रि’श्ता प्या’र औ’र ग’र्माहट से भ’रा हु’आ है। 

मा’र्च 2020 में जो बाइ’डेन ने ए’क इं’टरव्यू में क’हा था कि शा’यद में अ’केला ऐ’सा उम्मीद’वार हूं, जिस’की बी’वी उ’से सी’क्रेट सर्वि’स दे’ती है। जि’ल मे’रा आ’धा का’म सं’भाल ले’ती है। 

नवं’बर 2020 में ह’र मुश्कि’ल में ए’क-दू’सरे का सा’थ देक’र अ’ब ज’ल्द दो’नों व्हाइ’ट हा’उस में र’हने पहुं’चेंगे। इन’की ल’व स्टो’री वाक’ई लो’गों के लि’ए प्रेर’णा का श्रो’त है।