Categories
Other

खुशखबरी : मोदी सरकार करेंगी मदद, सिर्फ 1.80 लाख लगाकर शुरू करे बड़ा बिज़नेस

अगर आप लोग बिज़नेस करने की सोच रहे हैं तो आप ट्राउट मछली पालन का बिज़नेस करने का मन बना सकते हैं . इस बिज़नेस की एक अलग खासियत हैं जिसमे सिर्फ कुछ पैसे लगा कर ही आप इस शुरू कर सकते हैं . आयिए आपको इस बारे में पूरे विस्तार से बताते हैं .

इस बिजनेस की खासियत ये हैं कि इसे शुरू करने के लिए नाबार्ड 20 फीसदी सब्सिडी भी देती है. नाबार्ड के अनुसार, मात्र 2.3 लाख रुपये में ट्राउट फार्मिंग शुरू की जा सकती है , और अगर आपको सब्सिडी मिल जाती है तो आपको खुद से सिर्फ 1.8 लाख रुपये का ही निवेश करना होगा.

मछली पालन में अपार संभावनाएं

पिछले दिनों केंद्रीय पशुपालन, मछली पालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा था – ‘कि देश में मछली पालन में अपार संभावनाएं हैं, और इससे किसानों की आमदनी पांच गुनी हो सकती है. मछली पालन क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार ने दो विधेयकों का एक ढांचा तैयार किया है और ये विधेयक संसद के चालू सत्र में ही पेश किया जाएगा . इन विधेयकों में एक राष्ट्रीय समुद्रीय मछली पालन नियमन और प्रबंधन विधेयक शामिल हैं.


इस के तहत मछली किसानों के मेकेनाइजेशन पर जोर दिया जा रहा हैं . देश के 11 लाख हेक्टेयर वाटर बैंक में मछली पालन की बहुत संभावनाएं हैं. देश के भीतर जिन राज्यों में खारा पानी है, अब वहां झींगा की खेती होगी. 1 9509 किलोमीटर लंबाई की नदियों में मछली पालन की योजना बनाई गयी है. देश में 25 लाख हेक्टेयर से अधिक रकबा में पोखर, तालाब और जलाशय हैं. इनमें उत्पादन केवल तीन टन प्रति हेक्टेयर है, जिसे बढ़ाने की संभावनाएं भी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.