Categories
Other

PM मोदी बिहार के इस जिले के लिए आज लांच करेंगे गरीब कल्याण रोजगार योजना, इनलोगों को मिलेगा लाभ

देश में कोरोना का कहर जारी है. देश में बीते 24 घंटे में कोरोना मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 14,516 नए केस मिले हैं जिसके साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,95,048 हो गई है. कोरोना वायरस के वजह से बाहर रहने वाले लोग अपने-अपने घरों की ओर लौट गये हैं. आइये आपको बताते हैं प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा मिले रोजगार योजना से किस जिले के लोगों को फ़ायदा होगा.

केंद्र सरकार एक खास अभियान की शुरुवात पीएम मोदी सुबह 11 बजे बिहार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस अभियान की शुरुआत करेंगे. यह अभियान बिहार के खगड़िया जिले के ग्राम-तेलिहार, ब्लॉक- बेलदौर से लॉन्च किया जाएगा. आगे पांच अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री और संबंधित मंत्रालयों के केंद्रीय मंत्री भी इस वर्चुअल लॉन्च में भाग लेंगे. गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कार्यक्रम की जानकारी साझा की.रू करने जा रही है. इस योजना का नाम गरीब कल्याण रोजगार है. योजना की लॉन्चिंग आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. गरीब कल्याण रोजगार अभियान नाम की इस योजना को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार में लॉन्च किया जाएगा. इस योजना के डिजिटल शुभारंभ में पांच अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री और कुछ केंद्रीय मंत्री भी हिस्सा लेंगे.

कोरोना महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए 6 राज्यों के 116 जिलों के गांव सार्वजनिक सेवा केंद्रों और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे. 125 दिनों का यह अभियान मिशन मोड में चलाया जाएगा. 50 हजार करोड़ रुपये के फंड से एक तरफ प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने के लिए विभिन्न प्रकार के 25 कार्यों का तीव्र और केंद्रित होकर क्रियान्वयन होगा, तो दूसरी तरफ देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा.