Categories
News

हेल’मेट नहीं प’हन’ने पर स’स्पेंड हो जाए’गा Driving License, जानें क्या है नियम

हिंदी खबर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में 1 अक्टूबर से वाहन चलाने के कई नियम बदल गए हैं जिनमें से एक ये भी है कि अब आपको गाड़ी चलाते समय आ’प’को अपने वा’ह’न के डॉ’क्यू’मेंट्’स रखने की ज’रूर’त नहीं प’ड़े’गी क्यों’कि अब इन डॉक्यूमेंट्स को सरकारी पो’र्ट’ल पर ‘मेन’टेन किया जा सकता है। जहां वा’ह’न डॉक्पयूमेंट नि’य’मों में अब रा’ह’त मिली है वहीं अब हेलमेट ना लगाने पर आपका ड्रा’इ’विंग लाइ’सें’स स’स्पें’ड कर दिया जा’ए’गा सा’थ ही आपको जु”र्माना भी भरना पड़ेगा।

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कर्नाटक सरकार ने हेलमेट नियमों का पालन कराने के लिए कुछ कड़े कदम उ’ठा’ए हैं। सरकार की त’र’फ से नि’र्दे’श दिए ग’ए हैं कि 4 साल से अधिक है उम्र वाले हर व्य’क्ति को हेलमेट पहनना अ’नि’वा’र्य है।

कर्नाटक राज्‍य प’रि’व’ह’न’ वि’भा’ग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति बिना हेलमेट के बा’इ’क चलाते हुए मिलेगा तो उसका ड्रा’इ’विं’ग लाइसेंस तीन महीने के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा, साथ ही उसे 1000 रुपये का जुर्माना भी देना पड़ेगा।

सरकार ने ‘लगा’ता’र बढ़ रही सड़’क दुर्घ’ट’ना’ओं को देखते हुए ये नियम सख्’ती से ला’गू कर दिया है। दरअसल बा’इ’क च’ला”ने के दौ’रा’न हेलमेट ही एक मा’त्र ऐ’सा सु”रक्षा’ ‘क’व’च है जो आपके सिर को किसी गं’भी’र चो’ट से ब’चा’ता है और अगर हेलमेट ना पहना जाए तो एक्सीडेंट के दौरान जान जाने का खत’रा का”फी बढ़ जाता है।

सिर्फ वय’स्’क ही नहीं ‘ब’ल्कि 4 सा’ल से ऊ’पर की उम्र के स’भी बच्चों को भी हेलमेट ल’गाना अनिवार्य है। सरकार को उम्’मीद है इस आ’दे’श के बाद अब लोग हे’ल”मेट पहनें’गे और खुद को और अपने परिवार को सुर’क्षित रख पाएंगे।’