Categories
Other

बिहार चुनाव में छाई ये ब्लैक ड्रेस वाली लड़की कौन है? विदेश से पढ़ाई के बाद अब देख रही है CM बनने के सपनें…👇

खबरें

एक दिन अखबारों के विज्ञापनों में बिहार से पुष्पम प्रिया चौधरी का नाम अचानक सुर्ख‍ियों में छा गया. देखते ही देखते सोशल मीडिया में भी उन्हें लोग सर्च करने लगे. ब्लैक ड्रेस में बिहार के लोगों के बीच एक स्मार्ट लड़की की तस्वीरें खूब वायरल होने लगीं. ये थीं पुष्पम प्र‍िया चौधरी, आइए जानें इनके बारे में.
पुष्पम प्रिया चौधरी के बारे में उन्होंने अपनी ही वेबसाइट पर बताया है कि वो किस तरह बिहार की राजनीत‍ि में उतरकर राज्य को और बेहतर बनाना चाहती हैं. बता दें कि पुष्पम की परवर‍िश बिहार के दरभंगा जिले में हुई है. उनका कहना है कि उन्होंने प्लुरल्स पार्टी बनाकर उसके माध्यम से 2020 में एक राजनीतिक आंदोलन ‘सबका शासन’ की शुरुआत की है.
पुष्पम 12वीं के बाद की पढ़ाई के लिए बिहार से बाहर गईं. इसके बाद वो यूनाइटेड किंगडम गईं और यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के इंस्टीट्यूट ऑफ डिवेलपमेंट स्टडीज से डिवेलपमेंट स्टडीज में स्नातकोत्तर की डिग्री ली. इस पढ़ाई में उनके विषय गवर्नेन्स, डेमोक्रेसी और डिवेलपमेंट इकोनॉमिक्स रहे
इसके अलावा उन्होंने बिहार विधानसभा चुनाव 2015 की पृष्ठभूमि में वोटिंग पैटर्न और वोटिंग व्यवहार पर भी फील्ड में एक मौलिक शोध किया. इसके बाद पुष्पम ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस विषय से मास्टर ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की दूसरी स्नातकोत्तर डिग्री ली.
लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में उन्होंने राजनीति विज्ञान, राजनीतिक दर्शन, लोक प्रशासन, अर्थशास्त्र, पब्लिक पॉलिसी का दर्शन, सोशल पॉलिसी और पॉलिटिकल कम्युनिकेशन की पढ़ाई की. यहां पढ़ते हुए उन्हें पेरिस के प्रतिष्ठित साइंसेज पो (Sciences Po) में भी राजनीति विज्ञान की दोहरी डिग्री लेने का मौका दिया गया लेकिन उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में रहना पसंद किया.