Categories
News

ची’न ने बाइ’डेन को जी’त की ब’धाई दे’ने से कि’या इन’कार, क’हा ये ह’मारे….

हिंदी खबर

ची’न ने अमे’रिकी रा’ष्ट्रपति चुना’व के वि’जेता के तौ’र प’र डे’मोक्रेटिक पा’र्टी के जो बा’इडेन को ब’धाई दे’ने से इन’कार क’र दि’या है. ची’न ने सोम’वार को क’हा है कि अमे’रिकी चुना’व के नती’जों का नि’र्धारण हो’ना अ’भी भी बा’की है.

डो’नाल्ड ट्रं’प ने अ’भी त’क अप’नी हा’र स्वीका’र न’हीं की है औ’र उन्हों’ने चु’नाव नती’जों को को’र्ट में चुनौ’ती दे’ने की भी बा’त क’ही है. हा’लांकि, भा’रत के प्रधान’मंत्री न’रेंद्र मो’दी स’मेत दु’निया के क’ई ने’ता बा’इडेन को जी’त की ब’धाई दे चु’के हैं.

रू’स औ’र मेक्सि’को के अ’लावा, ची’न ऐ’सा ब’ड़ा दे’श है जि’सने बाइ’डेन को ब’धाई न’हीं दी है. ची’न ने सोम’वार को क’हा कि उन्हों’ने इ’स बा’त का सं’ज्ञान ले लि’या है कि बा’इडेन को चु’नाव का वि’जेता घो’षित क’र दि’या ग’या है. ट्रं’प के चा’र सा’ल के का’र्यकाल में ची’न औ’र अमे’रिका के बी’च व्या’पार को ले’कर जं’ग छि’ड़ी र’ही. र’ही-स’ही क’सर कोरो’ना वा’यरस की महा’मारी आ’ने के बा’द पू’री हो ग’ई. अमे’रिका में को’रोना वाय’रस की वज’ह से भयं’कर तबा’ही हु’ई औ’र ट्रं’प ने वा’यरस की त’बाही के लि’ए ची’न को ही जिम्मे’दार ठह’राया. अमे’रिका औ’र ची’न के बी’च शिन’जियांग औ’र हॉ’न्ग कॉ’न्ग में मा’नवाधिकार उल्लंघ’न को ले’कर भी भिंड़’त हो’ती र’ही.

ची’न के वि’देश मंत्रा’लय के प्रव’क्ता वां’ग वेन’बिन ने निय’मित प्रे’स कॉ’न्फ्रेंस में ए’क स’वाल के ज’वाब में क’हा, हमा’री स’मझ है कि अ’मेरिका के का’नूनों औ’र प्रक्रि’या के मुता’बिक चु’नाव के न’तीजे त’य कि’ए जा’एंगे. संवा’ददाताओं के बा’र-बा’र सवा’ल पू’छने के बाव’जूद वां’ग ने बाइ’डेन की जी’त को मा’नने से इन’कार क’र दि’या. उन्हों’ने क’हा, ह’में उम्मी’द है कि अमे’रिका की न’ई सर’कार ची’न को ले’कर बी’च का को’ई रा’स्ता नि’काल ले’गी.

ट्रं’प ने रवि’वार को ए’क ट्वी’ट में हा’र स्वी’कार कर’ने से इन’कार क’र दि’या था. ट्रं’प ने ट्वी’ट कि’या था, क’ब से मीडि’या त’य क’रने ल’गी कि अ’गला राष्ट्रप’ति कौ’न हो’गा? ट्रं’प की त’रह मेक्सि’को के राष्ट्र’पति भी उन’की हा’र को स्वीका’र कर’ने के लि’ए तै’यार न’हीं हैं. मेक्सि’को के राष्ट्र’पति मैनु’एल लोपे’ज ऑब्रे’डर ने ट्रं’प का सा’थ दे’ते हु’ए क’हा है कि ज’ब त’क का’नूनी ल’ड़ाई ख’त्म न’हीं हो जा’ती है, त’ब त’क वे बा’इडेन को जी’त की बधा’ई न’हीं दें’गे. लोपे’ज ने ट्रं’प की ता’रीफ क’रते हु’ए क’हा कि हमा’रे प्र’ति उन’का रवै’या ब’हुत ही सम्मानजन’क र’हा है.

रू’स के राष्ट्र’पति व्लादि’मीर पु’तिन ने भी बाइ’डेन को चुना’व में जी’त की ब’धाई न’हीं दी है. दि’लचस्प ये है कि रू’स की विप’क्षी पा’र्टी ने बा’इडेन को जी’त की बधा’ई दे दी है. पु’तिन प’र सा’ल 2016 के अमे’रिकी राष्ट्र’पति चुना’व में दख’ल दे’ने औ’र ट्रं’प की जी’त में मद’द क’रने का आ’रोप ल’गा था. जा’हिर है कि बाइ’डेन रू’स के खि’लाफ ज्या’दा आक्रा’मक औ’र स’ख्त र’वैया अप’ना सक’ते हैं. पिछ’ले मही’ने ही बाइ’डेन ने रू’स को अमे’रिका की रा’ष्ट्रीय सु’रक्षा के लि’ए सब’से ब’ड़ा ख’तरा बता’या था.