Categories
Other

बॉलीवुड के ये 9 स्टार्स कर चुके हैं चाइल्ड आर्टिस्ट का भी काम , आज हैं फ़िल्मी जगत के बड़े सितारें

दोस्तों, बॉलीवुड इंडस्ट्री में फिल्मों में लीड एक्टर्स के साथ सपोर्टिंग एक्टर्स के किरदार और अभिनय भी बहुत मायने रखता हैं. आप लोगों ने अक्सर देखते होंगे की छोटे बच्चों का जो रोल निभाते हैं यानी कि चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्मों में अलग जान डाल देते हैं. आज हम आपको उन सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर किया था. ये बाल कलाकार अब बड़े होकर बॉलीवुड इंडस्ट्री में काफी फेमस हो चुके हैं. तो आयिए इन सितारों के बारे में कुछ रोचक बातें जानते हैं.

आमिर खान

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मिस्टर.पर्फेक्टनिस्ट के नाम से जाने वाले एक्टर आमिर खान ने साल 19 73 में अपने अंकल नासिर हुसैन की फिल्म ‘यादों की बारात’ में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट का काम किया था. साल 1984 में आमिर पहली बार फिल्म ‘होली’ में नज़र आये थे. बता दें, कि आमिर को फिल्म ‘दिल हैं की मानता नहीं ‘ से पहचान मिली थी. वो बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक बड़े सुपरस्टार हैं. जल्द ही आमिर फिल्म लाल सिंह चड्डा में नज़र आने वाले हैं ।

जुगल हंसराज

आपको लोगों ने ‘घर से निकलते ही गाना’ तो सुना ही होगा. इस गाने में नज़र आये एक्टर जुगल हंसराज ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप की थी. उनकी पहली फिल्म साल 1983 आयी ‘मासूम’ थी. उन्हें अपनी इस फिल्म से काफी चर्चा हासिल हुई थी. इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी भी थे। लीड एक्टर के तौर पर उनकी पहली फिल्म 1994 में आई ‘आ गले लग जा’ थी. उन्हें बॉलीवुड में फिल्म मोहब्बतें से पहचान मिली थी.

श्रीदेवी

बॉलीवुड की पहली महिला सुपर स्टार्स और हवा-हवाई के नाम से जाने वाली अभिनेत्री श्रीदेवी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत सिर्फ 4 साल की उम्र से की थी . श्रीदेवी ने फिल्म ‘थुनईवन’ से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम शुरू किया था। बॉलीवुड इंडस्ट्री में उन्होंने साल 1975 मै आयी फिल्म ‘जूली’ से किया था. साल 1978 में आई फिल्म ‘सोलह सावन’ में श्रीदेवी ने मुख्य भूमिका निभायी थी. अपने खूबसूरती और बेहतरीन अदाकारी के चलते उन्होंने अपने फैंस के दिलों में एक ख़ास जगह बनाई थी. लेकिन आज वो हम सबके बीच नहीं हैं . 24 फ़रवरी 2018 को दुबई में उनका निधन हो गया था.

संजय दत्त

हिंदी सिनेमा के मशहूर एक्टर संजय दत्त जिन्हें सब प्यार से ‘संजू बाबा’ भी कहते हैं . उन्होंने ने एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर साल 19 72 में आयी फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ से की थी. इस फिल्म में वो ज़रा सी देर के लिए एक क़व्वाली सिंगर के रूप में दिखे थे. साल 1981 में लीड एक्टर के तौर पर संजय ने फिल्म रॉकी से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. संजय की आने वाली फिल्म केजीएफ 2 का पोस्टर रिलीज़ हुआ हैं. संजय की आने वाली फिल्म केजीएफ 2 का पोस्टर रिलीज़ हुआ हैं.

आदित्य नारायण
बॉलीवुड इंडस्ट्री के जानेमाने सिंगर उदित नारायण के बेटे आदित्य नारायण जो की खुद भी एक सिंगर वो एक चाइल्ड एक्टर के तौर पर भी काम कर चुके हैं. उन्होंने साल 1997 में आयी फिल्म ‘ परदेस’ से डेब्यू किया था. वो सलमान के साथ फिल्म ‘जब प्यार किसी से होता है’ में भी नज़र आए थे. लीड रोल के तौर पर आदित्य ने साल 2010 में फिल्म शापित में काम किया था लेकिन वो फिल्म कोई ख़ास कमाल नहीं कर पाई थी.

कुणाल खेमू

बॉलीवुड एक्टर कुणाल खेमू ने साल 1987 में दूरदर्शन के एक सीरियल ‘गुल गुलशन गुलफाम’ से बतौर एक चाइल्ड आर्टिस्ट से अपना करियर शुरू किया था. कुनाल की पहली फिल्म साल 1993 में ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘हम हैं राही प्यार के’ और ‘ज़ख्म ‘ से की थी. बतौर लीड एक्टर उन्होंने साल 2005 में आयी फिल्म ‘कलयुग’ में काम किया था.

ऋतिक रोशन

बॉलीवुड के सुपर हीरो और हैंडसम हंक अभिनेता ऋतिक रोशन ने भी बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 1980 में आई फिल्म ‘आशा’, ‘आप के दीवाने’, और ‘भगवान दादा’ जैसी फिल्मों में काम किया था. बतौर लीड एक्टर उनकी पहली फिल्म साल 2000 में आई ‘कहो ना प्यार है’ थी और इस फिल्म के साथ ही ऋतिक ने एक नयी पहचान बना ली थी. अभी हाल में ऋतिक फिल्म वॉर और सुपर 30 में नज़र आये थे.

उर्मिला मातोंडकर

बॉलीवुड अभिनेत्री उर्मिला ने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट साल 1980 में आई मराठी फिल्म ‘जाकोल’ से की थी। इसके बाद उन्होंने कलयुग (1981) और मासूम (1983) जैसी फिल्मों में भी काम किया। बतौर लीड एक्ट्रेस उनकी पहली फिल्म ‘चाणक्यन’ (मलयालम) थी, जो 1989 में आई थी । उर्मिला को असल पहचान फिल्म ‘रंगीला’ से मिली थी. अभी साल 20 19 के लोकसभा चुनाव में उर्मिला ने राजनीति का भी रुख़ किया था.

आफताब शिवदसानी

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ‘मस्ती’ के सीरीज़ में नज़र आये अभिनेता आफताब ने भी बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया हैं . उन्होंने साल 1987 में आई फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ से डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने फिल्म शहंशाह में अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल प्ले किया था।  आफ़ताब ने उर्मिला के साथ- साथ फिल्म ‘मस्त’ से साल 1999 में अपने करियर की शुरुआत की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.