Categories
Other

नहीं सुधरेगा चीन, फिर से करने लगा हैं इन जंगली जानवरों की विक्री

आप सब लोगों को पता ही हैं की कोरोना वायरस जैसी महामारी की शुरुवात चीन में ही हुआ था. फिर ये इतना ज्यादा बढ़ गया कि ये चीन के साथ साथ और भी देशों में अपना पैर पसार चुका हैं. कोरोना वायरस के बारे में कहा जाता हैं कि चमगादर के खाने से इस महामारी ने जन्म लिया हैं. इसके बाबजूद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नही आ रहा हैं. उसने फिर से इन खतरनाक जंगली जानवरों की विक्री शुरू कर दी हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में एक बार फिर से जंगली जीवों के मार्केट खोल दिए गए हैं. जबकि ऐसा समझा जाता है कि वुहान स्थित जंगली जीवों के मार्केट से ही कोरोना इंसानों में आया. चीन में जंगली जीवों के मार्केट फिर से खोले जाने की खबरों के बीच ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा है कि चीन में इन मार्केट को बंद कराने के लिए वैश्विक कार्रवाई की जाए. मॉरिसन ने कहा है कि ये मार्केट सच में एक वास्तविक और महत्वपूर्ण समस्या हो गई थी.

वहीं, संयुक्त राष्ट्र के बायोडायवर्सिटी प्रमुख एलिजाबेथ मरुमा मरेमा ने कहा है कि दुनियाभर में जंगली जीवों के मार्केट को बंद किया जाए. theguardian.com के मुताबिक, मरेमा ने कहा है कि भविष्य में किसी प्रकार की अन्य महामारी से बचने के लिए भी तमाम देशों को ऐसे मार्केट बंद कर देने चाहिए.डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, 2GB रेडियो चैनल से बात करते हुए मॉरिसन ने संकेत दिए हैं कि ऑस्ट्रेलिया संयुक्त राष्ट्र में कड़ा रुख अपनाएगा और चीन के जंगली जीवों के मार्केट बंद कराने की मांग करेगा.

मॉरिसन ने कहा- दुनिया के स्वास्थ्य के मद्देनजर मुझे लगता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन को इसको लेकर कुछ करना चाहिए. अब तक जो जानकारी सामने आई है उसके आधार पर ऐसा कहा जाता है कि जीन के जंगली जीवों के मार्केट से ही कोरोना वायरस इंसान में पहुंचा.बता दें कि कोरोना फैलने के बाद वुहान में मौजूद जंगली जीवों के मार्केट को बंद करा दिया गया था. लेकिन 2 महीने बाद मार्च के आखिर में फिर से ऐसे मार्केट चीन में खोल दिए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.