Categories
News

दि’ल दह’ला दे’ने वा’ला न’जारा: च’मोली हाद’सा LIVE के बा’द ह’र तर’फ दि’खी त’बाही, चा’रों त’रफ बि’छी ला’शें, दे’खें तस्वी’रें…

वायरल खबर

उत्त’राखंड के चमो’ली में रवि’वावर को रौ’ठी ग्लेशि’यर का ए’क हि’स्सा टूट’कर गि’र ग’या, इस’से ऋ’षि गं’गा न’दी में विक’राल बा’ढ़ आ ग’ई और भा’री त’बाही म’ची। इ’स सै’लाब में क’ई लो’ग ब’ह गए, जि’नमें से 10 के श’व बरा’मद कर लिए ग’ए हैं और 152 लोग अभी भी ला’पता हैं। इस आ’पदा से ऋ’षि गं’गा पा’वर प्रो’जेक्ट और एनटी’पीसी प्रो’जेक्ट को भा’री नुक’सान हुआ है। इ’स प्रोजे’क्ट पर का’म कर रहे करी’ब 100 लो’ग अब भी ला’पता ब’ताए जा रहे हैं।

हा’लात को देख’ते हुए से’ना के 100, आईटीबी’पी के 315, एन’डीआर’एफ के 250 ज’वानों को भी राह’त और ब’चाव का’र्य में लगा’या गया। इध’र, गाजि’याबाद से भी एन’डीआर’एफ के 100 ज’वान, एयर’फोर्स के विशे’ष वि’मान से जौ’लीग्रांट एय’रपोर्ट पहुं’च गए। जि’न्हें सो’मवार को चमो’ली र’वाना कि’या जाए’गा। 

एन’डीआर’एफ के सा’ठ जवा’नों की एक टुक’ड़ी प’हले ही सड़’क मा’र्ग से चमो’ली रवा’ना हो चु’की है। ए’सडीआर’एफ के मुता’बिक ग्लेशि’यर टू’टने की घ’टना रवि’वार सुब’ह 10: 50 ब’जे जोशी’मठ से क’रीब 15 कि’मी की दू’री पर स्थि’त रे’णी गां’व के करी’ब हुई। ग्लेशि’यर के टू’टने से ऋषिगं’गा प्रो’जेक्ट क्ष’तिग्रस्त हो गया। जि’स पर एस’डीआ’रएफ की पां’च टी’मों को तत्का’ल जो’शीमठ रवा’ना कि’या गया। सा’थ ही श्रीन’गर, ऋषि’केश, जोशी’मठ में टी’मों को अ’लर्ट स्थि’ति में र’खा गया। हाद’से की व’जह से रै’णी गां’व के पास बीआ’रओ का लगभग 90 मी’टर लं’बा पु’ल भी आ’पदा में ब’ह गया।