Categories
News

एक जनवरी चेक पेमेंट में बड़ा बदलाव, करना होगा पाॅजिटिव पे, जानिये कैसे….

खबरें

लखनऊ. डि’जिटल युग में बैं’किंग फ्राॅ’ड को रोकने के लिये रिजर्व बैंक द्वारा लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। इस कड़ी में अब चेक पेमेंट के नियम में बड़ा बद’लाव होने जा रहा है। यह ब’दलाव एक जन’वरी से होगा। एक जन’वरी 2021 से 50 हजार रुपये से ऊपर का भुगतान चेक के जरिये करने पर पाॅ’जिटिव पे सि’स्टम फाॅलो करना होगा। इसके जरिये बड़े भु’गतान वाले चेकों को रिचेक किया जाएगा ताकि धोखाधड़ी को रोका जा सके। आरबीआई ने सभी बैंकों को नए चेक नियम से एक जनवरी के पहले ग्रा’हकों को जागरूक करने को कहा है। ग्राहकों को एस’एमएस अल’र्ट, एटी’एम और ऑ’नलाइन बैंकिंग के जरिये और ब्रांच में डिस्प्ले कर इसके बारे में जानकारी दी जाएगी।

रिजर्व बैंक चेक पेमें’ट सि’स्टम में जिस पाॅ’जिटिव पे सिस्टम को एक जनवरी 2021 से लागू करने जा रहा है यह ऑ’टोमेटेड फ्राॅ’ड का पता लगाने वाला टूल है। यह सि’स्टम चे’क पेमें’ट में होने वाले फ्राॅ’ड से बचाएगा। इसके तहत चे’क जारी करने वाले व्यक्ति को इ’लेक्ट्राॅ’निक मा’ध्यम से चेक जारी करने की तारीख, चेक नंबर, प्राप्तकर्ता, खा’ता संख्या और प्राप्त’कर्ता और रकम के साथ ही चेक से जुड़े सभी डिटेल दोबारा देने होंगे। इन जानकारियों को क्राॅ’स चेक कर यह सु’निश्चित किया जाएगा कि सबकुछ ठीक है।

50 हजार रुपये से उपर की रकम चेक से पेमेंट करने पर 1 जनवरी 2021 से पाॅ’जिटि’व पे सिस्टम लागू होगा। चेक जारी करने वाले को इं’टरनेट बैं’किंग, एटीएम, एस’एम’एस और मो’बाइल ऐप जैसे इले’क्ट्राॅनि’क मा’ध्यम से चे’क से जुड़े डिटे’ल दोबा’रा देगा। ये डि’टेल सेंट्रा’लाइ’ज्ड पाॅ’जि’टिवच पे सिस्टम में अप’लोड होगा। यह चेक जब बैंक को मि’लेगा तो चेक को वे’रि’फाई किया जाएगा। डि’टेल मैच न होने पर पेमेंट को रो’क दिया जाएगा।