Categories
धर्म

Merry Christmas 2020: क्रिसमस पर अपनों को वास्तु’नुसार दें ये उपहार, बदल जाएगी किस्म’त

धार्मिक समाचार

दिसंबर का महीना शुरू होते ही क्रिस’मस की तैया’रियां भी शुरू हो जाती है। बच्चे एवं बड़े सभी में अलग ही उत्सा’ह देखने को मिलता है। ई’साई धर्म को मानने वाले लोग यह दिन ईसा म’सीह के जन्म’दिन के रूप में मनाते हैं। परन्तु आज’कल इस त्यो’हार को सिर्फ ईसाई ही नहीं, ब’ल्कि दूसरे धर्म को मानने वाले लोग भी मनाते हैं। क्रिस’मस  पर लोग अपने परिवार और दो’स्तों को तोहफे भी देते हैं।आप अपने दो’स्तों और परिवार वालों  को वा’स्तु के अनुसार उन्हें गि’फ्ट दे सकते हैं।

त’स्वीर दें, तक’दीर खुलेगी
फल, फूल अथवा हरे-भरे वृक्ष जी’वन शक्ति के प्रतीक हैं। ऐसी पें’टिंग देने से उपहार लेने वाले की आर्थि’क स्थिति में सुधार होगा और उसका स्वा’स्थ्य भी ठीक रहेगा। जिसको आप गि’फ्ट दे रहे हैं उसके परिवार के सद’स्यों की प्रसन्न मुद्रा में फोटो या को’लाज देना बहुत अच्छा माना गया है। ऐसा करने से घर के सदस्यों में मन’मुटाव ख़’त्म होकर उनके बीच प्रेम बना रहेगा। सात घोड़ों को भगवान सूर्य का प्रतीक माना जाता है। मान्य’ता है कि घर पर 7 घोड़ों की तस्वीर, पेंटिंग लगानी चाहिए। इससे वास्तु दोष दूर हो सुख-समृ’द्धि में वृद्धि होती है। ऐसे में इसे उपहार में देना दोनों के लिए शुभ माना जाता है। ऐसी तस्वीर को घर में लगाने से आय के  से स्रोत बढ़ने लगते हैं। साथ ही घर में पॉजिटिविटी फैलती है। सुख-शांति व समृद्धि  का घर में वास होता है।

समृ’द्धि देगी चांदी
चांदी को शुभता का प्रती’क माना जाता है, इसे शीतल,शांतिदा’यक और शाही धातु माना जाता है। इसलिए आप जिसे भी चांदी की वस्तु उप’हार के रूप में देंगे उसके जीवन में सुख-शांति आएगी। वास्तु’शास्त्र के अनुसार चांदी का हाथी,लक्ष्मी-गणेश,सिक्का या कोई भी शुभ प्र’तीक गि’फ्ट में देने से आपका और उपहार लेने वाले को धन लाभ होगा। साम’र्थ्य अनु’सार चांदी का छोटा या बड़ा ठोस टुकड़ा उपहार में देने से,गिफ्ट लेने वाले व्यक्ति की  नौकरी या व्यापार में आ रही समस्याओं का समा’धान होता है। चांदी की चीजें संबंधों में मधुरता बनाए रखती हैं एवं नकारा’त्मक शक्तियों को दूर रखती हैं।

पौधे उप’हार में दें, लाभ होगा
माना जाता है कि वास्तु’नुसार पौधे आपके घर में शांतिपूर्ण ऊर्जा लाते हैं। वहीं रि’श्तो की मिठास को बनाए रखने के लिए ताजे फूल या फूलों और फलों वाले पौधे उपहार में दे या ले सकते हैं। फेंग’शुई के नियमों के अनुसार पायो’निया के फूल बेहद शुभ होते है। अगर आप इन फूलों को किसी को उप’हार में देते हैं या कोई आपको यह फूल उप’हार में देता है तो परिवार में शांति, सुख और धन की वृ’द्धि होती है। इस बार क्रिस’मस पर उपहार देने के लिए क्रिसमस ट्री अच्छा विकल्प है। इस पौधे को वा’स्तु दोष निवारण के लिए बेहद खास माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की नकारा’त्मक उर्जा को ख़त्म करने के लिए क्रिसमस ट्री बहुत लाभ देता  है।बांस के पौधे को सुख-समृद्धि एवं दीर्घायु का प्रतीक माना हैं। बांस का पौधा उपहार में लेना और देना दोनों के लिए सौ’भाग्य’वर्धक रहेगा।
 

सुख-समृ’द्धि लाता है ला’फिंग बुद्धा
फेंगशुई के अनुसार लॉ’फिंग बुद्धा की मूर्ति उपहार में देने से, उपहार लेने वाले की कि’स्मत चमक जाती है।इसे रखने से घर की नकारात्मकता खत्म होती है और घर में सकारा’त्म’कता बढ़ती है जिससे सुख-समृद्धि का आगमन होता है। माना जाता है कि घर में रखा हुआ ला’फिंग बुद्धा घर-परिवार पर कोई विपत्ति नहीं आने देता है। ला’फिंग बुद्धा को आप बाजार में कई रूपों में देख सकते है जैसे-हँसता हुआ, बैठा हुआ, दोनों हाथ ऊपर किए या कंधे पर धन की पोटली लिए आदि। आप अपने चाहने वालों को इनमें से कोई एक भेंट कर सकते हैं।