Categories
Other

CM उद्धव ठाकरे ने बताया महाराष्ट्र में कल से Lockdown में छूट मिलेगी या नहीं

देश की तो अब तक मरीजों की संख्या 15000 के पार पहुंच चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक देश में इसके 12974 केस सामने आ चुके हैं. वहीं 507 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. इसमें से 2230 लोगों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है. संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे है. आपको ये जानकर ख़ुशी होगी की नोएडा की एक लेबोरेट्री कम्पनी ने टेस्टिंग किट बना लिया हैं.

अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी सोशल मीडिया के जरिए राज्य के लोगों से बात कर यह साफ कर दिया है कि राज्य में लॉकडाउन की शर्तों में छूट दी जाएगी या नहीं. महाराष्ट्र के सीएम ने कहा कि महाराष्ट्र के ग्रीन जोन वाले जिलों को ही कल से लॉकडाउन की शर्तों में छूट दी जाएगी. मुंबई, पुणे जैसे रेड जोन और आरेंज जोन वाले जिलों में लॉकडाउन पूरी तरह से लागू रहेगा. उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण जिन इलाकों में नहीं है वहां शर्तों के साथ लॉकडाउन मे थोड़ी शिथिलता 20 अप्रैल से दी जा रही है. लेकिन ये शिथिलता किसानों की खेती बाड़ी, कृषि से जुडे़ सामानों की खरीद फरोख्त और कृषि उत्पादों के ट्रांस्पोर्ट में ही दी जा रही है. 

रेड जोन में ये जिले: मुंबई, ठाणे, पुणे नागपुर, औरंगाबाद, रायगढ़, पालघर और सांगली को रेड जोन घोषित किया गया है. यहां लॉकडॉउन का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है.ऑरेंज जोन की लिस्ट: रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सतारा, कोल्हापुर, नासिक, अहमदनगर, जलगांव, उस्मानाबाद, बीड, जालना, हिंगोली, लातूर, अमरावती, अकोला, यवतमाल, बुलढाणा, वासिम और गोंदिया को ऑरेंज जोन में रखा गया है.  ग्रीन जोन में ये जिले: धुलिया, नंदुरबार, सोलापुर, वर्धा, परभणी, नांदेड़, चंद्रपुर और गढ़चिरोली. इन जिलों में लॉकडॉउन को थोड़ा शिथिल कर इंडस्ट्री और कारोबार खोलने पर विचार किया जा रहा है. साथ ही यह भी कोशिश रहेगी कि रेड जोन से कोई संक्रमित ऑरेंज या ग्रीन जोन में न पहुंचे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.