Categories
health

कंडो’म के साथ जुड़ी ये दिलचस्प बातें, जानकर हैरान रह जायेंगे आप…..

जरा हटकें

अक्सर लोग अन’चाहे ग’र्भ और असु’रक्षित यौ’न संबंधो से बचने के लिए कॉ’न्डम का इस्तेमाल करते है। कॉ’न्डम एचआ’ईएवी-ए’ड्स के अलावा यौ’न सं’क्रमण से भी बचाता है। सुरक्षित यौ’न सं’बंधों के लिए हमेशा ही कॉ’न्डम इ’स्तेमाल करने की सला’ह दी जाती है। लेकिन इसके साथ कुछ दि’लचस्प बातें जुड़ी हुई हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। आइए जानते हैं:

आपको जानकर है’रानी होगी कि दुनियाभर में सिर्फ 5 प’र्सेंट पुरुष ही कॉ’न्डम का इस्तेमाल करते हैं।ज़्यादातर कॉ’न्डम ले’टेक्स के बने होते हैं, लेकिन अगर किसी को ले’टेक्स से ए’लर्जी है तो उसके लिए नॉ’न-ले’टेक्स कॉ’न्डम भी मार्केट में मौजूद हैं। ये पॉ’लीयू’रीथे’न के बने होते हैं। कुछ कॉ’न्डम पॉ’ली’आइ’सोप्री’न के भी बने होते हैं। इसके अ’लावा लैंब स्कि’न के बने कॉ’न्डम भी होते हैं। इन्हें भेड़ के बच्चे की आंतों से बनाया जाता है।

कई लोग ऐसा मानते हैं कि यौ’न संबंधों के दौ’रान कॉ’न्डम का इस्तेमाल करने से दो’गुना मज़ा मिलता है, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। नै’शनल से’क्स स्ट’डी के एक सर्वे के मु’ताबिक, क’पल्स द्वारा से’क्स के दौ’रान कॉ’न्डम का इस्ते’माल करने या न करने से उनके प्लेज़’र पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा।

कुछ वक्त पहले आए आंकड़ों के मुता’बिक, 40 पर्सेंट कॉ’न्डम महिलाएं खरीदती हैं। क्यों हैरा’न रह गए ना? लेकिन यह सच है।