Categories
Other

इत्तेफाक कहें या कुछ और, एक जैसे थे ऋषि कपूर और इरफान खान के ग़म, दोनों के साथ हुए ये वाक्ये

हिंदी सिनेमा जगत ने 22 घण्टे के अंदर दो दिग्गज अभिनेताओं को खो दिया है. आज ऋषि कपूर का निधन हो गया है और इरफान खान का निधन हुआ था. ये दोनों बॉलीवुड के दो अलग-अलग तरह के अभिनेता थे जिन्होंने दर्शकों के दिलों में अपनी एक खास जगह बनाई थी. हिंदी सिने जगत के इन दो खास सितारों ने एक के बाद एक दो दिन में अलविदा कह दिया.

इन दोनों कलाकारों के जाने से फिल्म इंडस्ट्री में शून्य स्थापित हुआ है उसे भरपाना असंभव है. लेकिन अगर गौर किया जाए तो इन दोनों ही एक्टर्स की कैंसर से चली इस लंबी जंग में काफी समानताएं हैं या यूं कहें कि कुछ अजीब इत्तेफाक हैं. आइए बताते है इसके बारे में.

इरफान खान और ऋषि कपूर दोनों ही पिछले करीब दो साल से कैंसर से जंग लड़ रहे थे. जहां ऋषि कपूर ने न्यूयॉर्क में कैंसर के इलाज के लिए एक लंबा समय घर से दूर गुजारा, तो वहीं इरफान खान भी लंबे समय तक लंदन में कैंसर का इलाज करवा रहे थे.

दोनों ही नहीं कर पाए अपनी मां के अंतिम दर्शन

इरफान खान की मां सईदा बेगम का निधन उनकी मौत के 4 दिन पहले हुई थी. लेकिन लॉकडाउन और उनकी नाजुक तबीयत के चलते वो उनके अंतिम दर्शन नहीं कर पाए थे. इरफान खान ने अपनी मां के अंतिम दर्शन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की थी.

वहीं, ऋषि कपूर के साथ भी ऐसा ही एक वाकया हुआ, वो भी अपनी मां के अंतिम क्रिया में शामिल नहीं हो सके थे.  1 अक्टूबर 2018 को ऋषि कपूर की मां कृष्णा कपूर का निधन हो हुआ था. लेकिन कैंसर के इलाज के कारण वो अपनी मां के अंतिम दर्शन और क्रिया क्रम में भी शामिल नहीं हो पाए थे. इस दौरान ऋषि कपूर की पत्नी नीतू कपूर और बेटे रणबीर कपूर उनके साथ अमेरिका में ही थे.

अंतिम समय तक सोशल मीडिया पर रहे एक्टिव

इरफान खान और ऋषि कपूर अंतिम समय तक सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे थे. ऋषि कपूर ने मौत से करीब 28 दिन पहले तक ऋषि कपूर ट्विटर पर एक्टिव थे. वहीं, अगर उनके आखिरी ट्वीट की बात करें तो उन्होंने कोरोना की जंग में शामिल हो रहे कोरोना वॉरियर्स के साथ हिंसा के मामलों को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी.

वहीं, इरफान खान भी मौत से करीब 17 दिन पहले तक एक्टिव थे. उन्होंने अपने आखिरी ट्वीट में कहा था कि चंपक (फिल्म का किरदार) की मनोस्थिति इस समय कुछ ऐसी है कि दिल में बहुत प्यार है और दिखाना चाहते हैं.

ये भी अजीब इत्तेफाक है कि दोनों ही कलाकारों ने कैंसर से चल रही जंग के बीच में भी फिल्मों में काम किया है. जहां इरफान खान की आखिरी फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ उनकी मौत से करीब दो महीने पहले ही रिलीज हुई थी. वहीं ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म ‘द बॉडी’ थी जो दिसंबर 2019 में रिलीज हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.