Categories
Other

Corona मरीज पास आया तो मोबाइल फोन कर देगा अलर्ट, जल्द इंस्टॉल करें ये ऐप

देश में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 21 दिन का लॉक डाउन चल रहा है लेकिन फिर भी आपके आसपास से कोई आ जाता है, जैसे आप मार्केट गये कुछ लेने तो आप लोगों के सम्पर्क में आते हैं। इस बीच ये पता लगा पाना बहुत मुश्किल होता है कि कौन कोरोना वायरस पॉज़िटिव हैं। अब आपको इसकी चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं हैं।बता दें केंद्र सरकार ने एक ऐसा एप बनाया है जिससे अगर आपके पास कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति आएगा तो ये एप आपको अलर्ट कर देगा।

ऐप हुआ लॉन्च

आईटी मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि देश में बढ़ते कोरोना वायरस को रोकने के लिए Aarogya Setu नाम का एक एप लॉन्च किया गया है. ये ऐप हिंदी और अंग्रेजी समेत 11 भाषाओं में एक साथ लॉन्च किया गया है. ये ऐप प्ले स्टोर से मुफ्त इंस्टॉल कर सकते हैं. अधिकारी ने आगे बताया कि इस ऐप के जरिए आपको कोरोना वायरस से जुड़ी सभी जानकारियां आपके मोबाइल में उपलब्ध होगी. 

इस तरह करेगा मोबाइल आपको अलर्ट

जानकारों का ऐसा कहना हैं कि आप जैसे ही इस ऐप को इंस्टाल करेंगे वो आपसे कुछ सवाल करेगा जिसके आपको जवाब देने होंगे।जिसके बाद ऐप में मौजूद एल्गोरिदम और आर्टिफिशियन इंटेलिजेंस इस जानकारी के आधार पर संक्रमित लोगों को भी डिटेक्ट कर लेगा. अगर कोई संक्रमित ऐप यूजर आपके आसपास आता है तो मोबाइल तुंरत आपको अलर्ट कर देगा.  आईटी मंत्रालय की अध्यक्षता में इस ऐप को शुरू किया गया है. नागरिकों की जानकारी को गोपनीय रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.