Categories
News

साव’धान: प्रेग्नें’ट महि’लाएं को’रोना का’ल में भू’ल क’र भी न क’रें ये का’म, वर’ना न’हीं बने’गी क’भी…

हिंदी खबर

बी’ते सा’ल से को’रोना संक्र’मण (Corona Infection) ने दे’श दुनि’या में को’हराम म’चा र’खा है. य’ही वज’ह है कि लो’ग इस’से भय’भीत हैं. इ’सकी अ’हम वज’ह य’ह भी है कि को’रोना वा’यरस (Coronavirus) की चपे’ट में आ’ने वा’ले मरी’जों को इस’के संक्र’मण के दौ’रान औ’र बा’द में भी क’ई शा’रीरिक औ’र मान’सिक तक’लीफों से गु’जरना प’ड़ र’हा है. ऐ’से में उ’न महि’लाओं की भी चिं’ता बढ़’ना स्‍वाभावि’क है जो गर्भ’वती (Pregnant) हैं. इ’सके लि’ए गर्भव’ती महि’लाओं को ले’कर ज्‍या’दा साव’धानी बरत’ने की ज’रूरत है औ’र ज’रूरी है कि डि’लीवरी का स’मय आ’ने से प’हले ही कु’छ एह’तियात र’खी जा’एं. व’हीं सु’रक्षा नि’यमों का पू’रा पा’लन कि’या जा’ए. ता’कि कि’सी त’रह का खत’रा न ब’ढ़े. आ’इए जा’नते हैं कि प्रेग्‍नें’सी के दौ’रान क्‍या सावधा’नियां रख’नी चा’हिए-

टे’स्‍ट रिपो’र्ट सा’थ ले’कर जा’एं
इस’के लि’ए ज’रूरी है कि गर्भ’वती महि’ला का को’विड टे’स्‍ट क’राया जा’ए. सा’थ ही उ’सके सा’थ र’हने वा’ले लो’गों का भी को’रोना टे’स्‍ट हो. इस’की रि’पोर्ट भी अस्‍पता’ल जा’ते स’मय सा’थ ले’कर जा’एं, ता’कि कि’सी त’रह की असु’विधा का सा’मना न क’रना प’ड़े.

ब’नाए र’खें उचि’त दू’री
व’हीं इ’स सम’य दो’स्तों, रिश्‍ते’दारों से मि’लने का दा’यरा थो’ड़ा सी’मित र’खें, या’नी लो’गों से क’म मि’लें. हो’ता य’ह है कि लो’ग हाल’चाल ले’ने के लि’ए आ’ते रह’ते हैं. म’गर इ’स सम’य मि’लते में एह’तियात र’खें औ’र दू’री बना’ए र’खें.

चु’नें सुर’क्षित जग’ह
व’ह अस्‍पता’ल या न’र्सिंग हो’म डिली’वरी के लि’ए चु’नें ज’हां को’रोना के म’रीज भ’र्ती न हों. या अस्‍पता’ल में आ’पके लि’ए सु’रक्षित ज’गह हो. सा’थ ही अस्‍प’ताल की पू’री जानका’री र’खें औ’र पू’री तर’ह सं’तुष्‍ट हो जा’ने के बा’द ही उ’से डिली’वरी के लि’ए चु’नें. या’नी संक्र’मण से बचा’व के लि’ए सुर’क्षित अस्‍प’ताल का च’यन क’रें.

सा’फ सफा’ई का र’खें ध्‍या’न
अ’गर एड’मिट हो’ना प’ड़े तो अस्‍प’ताल में रह’ते हु’ए भी अ’पनी सा’फ सफा’ई का पू’रा ध्‍या’न र’खें. अ’पने आ’स पा’स भी सफा’ई क’राते र’हें. व’हीं संक्र’मण से ब’चे रह’ने के लि’ए फे’स मा’स्‍क का इस्‍तेमा’ल क’रने से न ब’चें. य’ह आ’पकी औ’र आ’पके आ’ने वा’ले शि’शु के लि’ए ज’रूरी है.