Categories
Other

कोरोना वायरस: इस दवाई से बढ़ सकता है कोविड संक्रमण, ना करें इस्तेमाल

भारत में कोरोना का ख़ौफ़ बढ़ता जा रहा है। हर दिन कोरोना से पीड़ित मरीज़ों की संख्या देश में बढ़ रही है। फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अगर आप इस समय बुखार के लिए आइ- ब्रूफ़ेन (Ibuprofen) का इस्तेमाल ना करें। जिसका समर्थन समर्थन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी किया है।संयुक्त राष्ट्र के इस स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों ने कहा है कि वे इस पर आगे भी निर्देश जारी करेंगे।

WHO के एक एक्सपर्ट ने कहा, ‘यदि खुद दवा ले रहे हों तो हम सलाह देंगे कि पेरासिटामोल का इस्तेमाल करें, आई-ब्रूफेन नहीं।’ उन्होंने यह भी कहा कि यदि आई-ब्रूफेन लेने की सलाह डॉक्टर ने दी है तो यह उनपर निर्भर है।

हाल ही में मेडकिल जर्नल लैंसेट में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ जिसके मुताबिक, ‘एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स जैसे आई-ब्रूफेन से बढ़ने वाला एक एंजाइम कोविड-19 संक्रमण को बढ़ा सकता है।’ फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ने भी चेतावनी दी कि कोविड-19 के संभावित मरीज इस दवा का इस्तेमाल ना करें। यह दवा बुखार, दर्द या सूजन में लोग काउंटर से खरीदकर खाते हैं।

मंत्री ने कहा, ‘यदि बुखार हो तो पेराशिटामोल लें।’ उन्होंने यह भी कहा कि जो मरीज पहले से एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा ले रहे हों, वे अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.