Categories
Other

कोरोना का अब नया लक्षण आया सामने, तुरंत हो जाएँ सावधान

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने अपने पीर पसारे हुए हैं। हर दिन कोरोना मरीज़ों की संख्या बढ़ती जा रही है। खांसी, बुखार, थकान, फ्लू, जुकाम या फिर कुछ एलर्जी कोरोना वायरस के लक्षण बताए जा रहे थे लेकिन अब एक नया और नया लक्षण सामने आया है। डॉक्टरों का कहना है कि ये नया लक्षण मेडिकल स्टाफ के लिए एक वरदान बनकर सामने आ सकता है।



बता दें, यूरोप के डॉक्टरों ने कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों में कोरोना वायरस का नया लक्षण देखा है।यूरोपीय डॉक्टरों ने बताया यह नया लक्ष्ण बेहद दर्दनाक और भयावह है। डॉक्टरों ने इलाज करा रहे कोरोना मरीजों के पैरों में छोटे-छोटे घाव को खोजा है।

डॉक्टरों का कहना है कि यूरोप में भर्ती हो रहे ज्यादातर मरीजों के पैरों की उंगलियों के ऊपर, उंगलियों के बीच में या फिर पैर के तलवे में ये छोटे-छोटे लाल या गुलाबी रंग के घाव देखने को मिल रहे हैं और जैसे ही मरीज कोरोना से ठीक हो रहा है ये घाव भी ठीक हो रहे है इसके लिए अलग से उपचार की जरूरत नहीं पड़ रही है।

स्पेन में डॉक्टरों के संगठन जनरल काउंसिल ऑफ कॉलेजेस ऑफ पोडियाट्रिस्ट (CGCOP) का कहना है कि यह कोरोना वायरस के होने का एक प्रमुख निशान है और हम चाहते हैं कि इस लक्षण के बारे में पूरी दुनिया को पता चले। ताकि दुनियाभर के डॉक्टर सिर्फ खांसी, बुखार और सांस की दिक्कतों तक ही सीमित न रहें।

CGCOP के डॉक्टरों का कहना है कि ‘सबसे पहले पैर में अगर छोटे-छोटे लाल या गुलाबी घाव दिखने लगे तो समझ जाना चाहिए कि कोरोना वायरस का हमला होने वाला है। इसके ठीक बाद वो सारे लक्षण दिखने लगेंगे जो कोरोना वायरस के संक्रमण पर होते हैं।’

CGCOP के डॉक्टरों ने बताया कि ‘हमें यह लक्षण यूरोप के ज्यादातर मरीजों में देखने को मिला है। जिन मरीजों में यह लक्षण दिखाई दिया है, वे सभी पुख्ता तौर पर कोरोना संक्रमित थे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.