Categories
News

दे’श में कौ’न है वो लो’ग, जिन्हें सबसे प’हले को’रोना वै’क्सीन देना चाहती है स’रकार, जानिए…..

हिंदी खबर

स्वा’स्थ्य मंत्रा’लय ने कहा है कि य’दि आ’ज भार’त को’रोना वै’क्सीन विक’सित कर’ता है तो सर’कार ने क’म से क’म 3 क’रोड़ ऐ’से लो’गों की पह’चान की है जि’न्हें ये वैक्सी’न तु’रंत ल’गाया जा सक’ता है. 

स्वा’स्थ्य मंत्रा’लय के ए’क अधि’कारी ने क’हा कि हम’ने पह’ली बा’र में 3 क’रोड़ ऐ’से लो’गों की पहचा’न की है जि’न्हें वै’क्सीन लगा’ने की जरूर’त है. इन’में से 70 से 80 ला’ख तो डॉ’क्टर हैं, जब’कि लगभ’ग 2 करो’ड़ लो’ग हेल्थ’केयर व’र्कर हैं. 

ब’ता दें कि एक एक्स’पर्ट कमे’टी एक ड्राफ्ट तैया’र कर रही है, जि’समें इ’स बा’त की च’र्चा है कि अग’र वैक्सी’न तै’यार होता है कि तो इ’से दि’ए जा’ने की प्राथ’मिकता क्या हो’गी? 

सर’कार की प्राथ’मिकता उ’न लो’गों को कोरो’ना वैक्सी’न दे’ने की है जो इ’स बीमा’री के खिला’फ जं’ग में फ्रंट’लाइन व’र्कर ब’ने हु’ए हैं. सरका’र ने जि’न 2 करो’ड़ हेल्थ’केयर व’र्कर की पह’चान की है उन’में कें’द्रीय और रा’ज्य पु’लिस ब’ल, हो’म गा’र्ड्स, आ’र्म्स फो’र्सेज, निग’म कर्म’चारी, आ’शा व’र्कर और सफा’ईकर्मी, शि’क्षक, ड्राइ’वर शा’मिल हैं. 

स्वा’स्थ्य सचि’व राजे’श भूष’ण ने क’हा कि वैक्सी’न अग’ले सा’ल जनव’री से जू’न के बी’च उप’लब्ध हो सक’ती है और सर’कार अ’पनी प्राथमि’कता तै’यार क’र रही है. 

उन्हों’ने क’हा कि अग’र वैक्सी’न का ट्राय’ल स’फल रहता है तो सर’कार अप’नी प्राथ’मिकता सू’ची को आ’गे बढ़ा’एगी. ब’ता दें कि वैक्सी’न पर ब’नी नेशन’ल एक्स’पर्ट ग्रु’प केंद्री’य और रा’ज्य एजें’सियों से मि’ले इन’पुट प’र का’म क’र र’ही है. 

इ’स ग्रु’प की अध्य’क्षता नी’ति आ’योग के स’दस्य डॉ वी के पॉ’ल क’र र’हे हैं जब’कि स्वा’स्थ्य सचि’व रा’जेश भूष’ण इ’सके स’ह अध्य’क्ष हैं. इ’न वि’शेषज्ञों ने भार’त की वैक्सी’न प्राथ’मिकता तै’यार क’रते व’क्त अमेरि’का और वि’श्व स्वा’स्थ्य सं’गठन के दिशा’निर्देशों का अध्यय’न कि’या है.PM मो’दी का रा’ष्ट्र के नाम संदे’श-लॉक’डाउन गया है, कोरो’ना न’हीं, बिगड़’ने न दें स्थि’ति