Categories
Other

बड़ी खुशखबरी: बन गई कोरोना की वैक्सीन, बढ़ा रही वायरस से लड़ने की ताकत

पूरी दुनिया में इन दिनों कोरोना वायरस का खतरा तेजी से अपने पैर पसार रहा हैं. आपको बता दें कि चीन से फैला ये वायरस अब इटली, स्पेन और अमेरिका में अपना आतंक फैला रहा है. बताते चलें इससे 190 देश बुरी तरह प्रभावित हो चुके है. अन्य देशों में भी कोरोना का कहर आप देख सकते हैं. सभी देशों ने इस महामारी वायरस से लड़ने और इसे जड़ से खत्म करने के लिए कमर कस लिया है और कुछ हद तक सफल भी हो गये हैं. कोरोना वायरस की वजह से अब तक 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. 10 लाख लोग बीमार हैं.

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन ने उस स्तर की ताकत हासिल कर ली है, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण को मजबूती से रोका जा सके.पूरी दुनिया भर के वैज्ञानिक इस घातक बीमारी की दवा खोजने में लगे हैं. वैज्ञानिकों की चिंता ये है कि वो जल्द से जल्द वैक्सीन बनाएं. यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने कहा है कि वे बाकी देशों की तुलना में बहुत जल्द कोविड-19 कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित कर चुके हैं. इस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने जो वैक्सीन बनाई है उसके लिए इन लोगों ने सार्स (SARS) और मर्स (MERS) के कोरोना वायरस को आधार बनाया था.

पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन की एसोसिएट प्रोफेसर आंद्रिया गमबोट्टो ने बताया कि ये दोनों सार्स और मर्स के वायरस नए वाले कोरोना वायरस यानी कोविड-19 से बहुत हद तक मिलते हैं. इससे हमें ये सीखने को मिला है कि इन तीनों के स्पाइक प्रोटीन (वायरस की बाहरी परत) को भेदना बेहद जरूरी है ताकि इंसानों के इस वायरस से मुक्ति मिल सके. प्रोफेसर आंद्रिया गमबोट्टो ने कहा कि हमें यह पता कर लिया है कि वायरस को कैसे मारना है. उसे कैसे हराना है. हमने अपनी वैक्सीन को चूहे पर आजमा कर देखा. और इसके परिणाम बेहद पॉजिटिव थे.

प्रोफेसर आंद्रिया गमबोट्टो ने बताया कि इस वैक्सीन का नाम हमने पिटगोवैक (PittGoVacc) रखा है. इस वैक्सीन की असर की वजह से चूहे के शरीर में ऐसे एंटीबॉडीज पैदा हो गए हैं जो कोरोना वायरस को रोकने में कारगर हैं.प्रोफेसर आंद्रिया गमबोट्टो ने बताया कि कोविड-19 कोरोना वायरस को रोकने के लिए जितने एंटीबॉडीज की जरूरत शरीर में चाहिए, उतनी पिटगोवैक वैक्सीन पूरी कर रहा है. हम बहुत जल्द इसका परीक्षण इंसानों पर शुरू करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.