Categories
Other

कोरोना: UP सरकार ने होम क्वारनटाइन किये गये लोगों के लिए लिया बड़ा फैसला

दुनियाभर में अब तक100 देशों में कोरोना वायरस संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं. देशों की तरह कोरोना वायरस भारत में भी अपने पैर पसार रहा है. इसका प्रकोप अब बढ़ता ही जा रहा है. जिसे देखते हुए सरकार भी कड़े कदम उठा रही है. आपको बता दें कि अभी तक भारत में कोरोना से पीड़ितों की संख्या 165 के पार कर गई है. इस वायरस से कोई नहीं बच पा रहा हैं. सरकार के लाख कोशिशों के बाद भी कोरोना वायरस थमने का नाम नहीं ले रहा हैं. अब UP के सरकार ने कोरोना से संदिगध व्यक्ति के बारे में लिया ऐसा फैसला जानकर दंग रह जायेंगे.

कोरोना के संक्रमित या संदिग्ध मरीजों के अस्पताल से भागने की खबरों के बीच अब लखनऊ हवाई अड्डे पर नया प्रयोग किया जा रहा है. हवाई अड्डे पर जिन लोगों को संदिग्ध के तौर पर जांचा जा रहा है और जिन्हें घर में अकेले रहने का निर्देश दिया जा रहा है उनके हाथों पर एक मुहर लगाई जा रही है. ये मुहर भी कोई ऐसी वैसी मुहर नहीं है बल्कि इसके लिए रख खास इंक का इस्तेमाल किया जा रहा है. ये इंक ठीक वैसी इंक है जो चुनावों में उंगली पर लगाने में इस्तेमाल की जाती है और कई दिनों तक मिटाए नहीं मिटती. ये सारी कवायद सिर्फ इसलिए की जा रही है ताकि कोई संदिग्ध भागने या किसी से मिलने जुलने ना निकले और अगर निकले तो आसानी से उसकी पहचान की जा सके.

हवाई अड्डों के जरिए कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा सबसे ज्यादा है. ऐसे में देश के हर हवाई अड्डे पर कोरोना हेल्प डेस्क बनाया गया है. कहीं से भी हवाई जहाज से आने वाले यात्री की थर्मल स्कैनिंग का काम डॉक्टरों की टीम कर रही है. हालांकि कई लोग डर या संकोच की वजह से जांच से बचते हैं या संदिग्ध पाए जाने पर भाग खड़े होते हैं. बता दें कि यूपी में अब तक कोरोना के 20 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. इसमें सबसे ज्यादा आगरा और फिर राजधानी लखनऊ के मामले शामिल हैं. नोएडा और गाजियाबाद में भी कोरोना के मरीज मिले हैं. इसके बाद से ही सरकार की तरफ से लगातार कोशिश की जा रही है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के हरसंभव उपाय किये जायें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.