Categories
News

सर’कार ने दी रा’हत भ’री ख’बर, बताया गु’जर गया है को’रोना, अब कर सकते है ये का’म…..

ताजा खबर

नई दि’ल्ली। को’रोना म’हामारी से परे’शान ज’नता के लिए राह’त भ’री ख’बर सा’मने आ’ई है। स’रकार का क’हना है कि दे’श में कोरो’ना का पी’क गु’जर चु’का है। सर’कार ने रवि’वार को इस’का अ’धिकारिक ऐ’लान किया है। इत’ना ही नहीं सर’कार ने ठं’ड से ज्या’दा साव’धानी बर’तने की हिदा’यत भी दी है। बता दें कि 17 सितं’बर को देश में को’रोना के सबसे ज्या’दा या’नि 10.17 ला’ख ए’क्टिव के’स थे। इस’के बा’द से इस’में लगा’तार गि’रावट आ रही है और ये 7.83 ला’ख त’क पहुं’च चु’के हैं।

नी’ति आयो’ग के सद’स्य वी’के पॉ’ल ने इ’स प’र अप’ना बया’न दिया है। पॉ’ल, दे’श में महा’मारी से निप’टने के लिए बनाई ग’ई कमे’टी के ची’फ हैं। उन्हों’ने कहा कि पि’छले ती’न ह’फ्तों में दे’श के ज्यादा’तर रा’ज्यों में को’रोना के’स और महा’मारी से हो’ने वा’ली मौ’तों में गिरा’वट आ’ई है, लेकि’न ठं’ड में को’रोना की दूस’री लह’र आ’ने से इन’कार न’हीं किया जा सक’ता।

करी’ब 66 ला’ख म’रीज ठी’क हुए

शनि’वार को 61 ह’जार 893 के’स आ’ए, 72 हजा’र 583 म’रीज ठी’क हो गए। कु’ल के’सों का आं’कड़ा 74.92 ला’ख हो ग’या है। आ’ज यह 75 ला’ख के पा’र हो जा’एगा। अ’ब त’क 65.94 ला’ख मरी’ज ठी’क हो चु’के हैं, जब’कि 1.14 ला’ख जा’न गं’वा चु’के हैं। शनि’वार को 1031 संक्र’मितों की मौ’त हु’ई। 2 अ’क्टूबर के बा’द पह’ली बा’र एक दि’न में मौ’त का आंक’ड़ा 1000 के पा’र ग’या।

इ’न रा’ज्यों में ब’ढ़ र’हे के’स, र’हें सा’वधान

पॉ’ल का क’हना है कि ज्यादा’तर रा’ज्यों में महा’मारी स्थि’र हु’ई है, ले’किन पां’च रा’ज्यों (रा’जस्थान, छत्तीस’गढ़, के’रल, क’र्नाटक औ’र प’श्चिम बं’गाल) इस’के सा’थ ही 3-4 कें’द्र शासि’त प्र’देशों में अ’भी के’स ब’ढ़ रहे हैं। पॉ’ल ने य’ह भी क’हा कि भार’त अ’भी भी दुनि’या के अ’न्य दे’शों की तुल’ना में बेह’तर स्थि’ति में है, लेकि’न दे’श को अ’भी भी ए’क लं’बा रा’स्ता त’य कर’ना है, क्यों’कि 90% लो’ग अ’भी भी कोरो’नावायरस संक्र’मण के लि’ए अतिसं’वेदनशील हैं।