Categories
News

भा’रत की वो च’मत्कारी स’ब्जी, जि’से ह’र पु’रुष खरी’दना चा’हता है, इ’स स’ब्जी का से’वन क’रने से पु’रुष के श’रीर का ये पा’र्ट हो जा’एगा दु’गुना…

हिंदी खबर

आमतौर पर जहां 100-200 रुपये किलो मिलने वाली सब्जी महंगी लगने लगती है, वहीं जरा सोचिए कि अगर कोई सब्जी हजारों रुपये किलो मिले तो आप क्या करेंगे? जी हां, भारत में ही एक ऐसी सब्जी है, जिसकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। आज हम आपको एक ऐसी महंगी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खरीदने के बारे में आम आदमी सपने में भी नहीं सोच सकता है।

दरअसल, इस सब्जी का नाम है गु’च्छी, जो हिमाल’य पर मिलने वाली जंगली मशरूम की प्र’जाति है। बाजार में इसकी कीमत 25 से 30 हजार रुपये किलो है। गु’च्छी भारत में मिलने वाली दुर्ल’भ सब्जी है, जिसकी वि’देशों में अच्छी डिमांड है। इस सब्जी के दाम को देखकर लोग मजाक के तौ’र पर कहते हैं कि अगर गु’च्छी की सब्जी खानी है, तो बैंक से लोन लेना पड़ेगा।

गुच्छी में पाए जाने वाले औषधीय गुण दिल की बीमारियों को दूर करते हैं। इसके अलावा ये सब्जी शरीर को कई अन्य प्रकार का पोषण देती है। गुच्छी एक तरह से मल्टी-विटामिन की प्राकृतिक गोली है। यह सब्जी फरवरी से लेकर अप्रैल के बीच मिलती है, जिसे बड़ी-बड़ी कंपनियां और होटल इसे हाथों-हाथ खरीद लेते हैं।

अमेरिका, फ्रांस, यूरोप, स्विट्जर’लैंड और इटली में गुच्छी की सब्जी खाना लोग काफी पसंद करते हैं। हालां’कि, इस जंगली सब्जी को इक’ट्ठा करने के लिए जान जोखि’म में डालकर पहाड़ पर बहुत ऊपर जाना पड़ता है। इस सब्जी को बारिश के दौ’रान जमा कर सुखाया जाता है, जिसके बाद इसे उपयोग में लाया जाता है।