Categories
News

दि’वाली प’र प’टाखे न’हीं ज’ला पा’एंगे हि’न्दू, अ’गर जला’या तो हों’गी ब’ड़ी परेशा’नी, जा’निए क्यों?

हिंदी खबर

जय’पुर, 2 नवं’बर: भार’त को ए’क धर्म’निरपेक्ष दे’श क’हा जा’ता है, ले’किन ये धर्मनि’रपेक्षता सि’र्फ हि’न्दुओं प’र ला’गू हो’ती है..बा’त ज’ब मुस्लि’मों की आ’ती है तो सा’री धर्मनि’रपेक्षता ध’री की ध’री र’ह जा’ती है.!

दरअ’सल हि’न्दुओं का ज’ब भी को’ई त्यौ’हार हो’ता है खास’कर दिवा’ली त’ब तमा’म सेलि’ब्रिटी, रा’ज्य सरका’रें ज्ञा’न बां’टने आ जा’ते है कि प’टाखे म’त फो’ड़ो न’हीं तो पॉ’ल्यूशन फै’लेगा। इ’स बा’र दिवा’ली प’र रा’जस्थान के लो’ग प’टाखे न’हीं ज’ला पाएं’गे, मुख्य’मंत्री अशो’क गहलो’त ने पटा’खों की बि’क्री औ’र आति’शबाजी प’र रो’क ल’गा दी है, अ’गर इस’के बाव’जूद कि’सी ने प’टाखा ज’लाने की हि’माकत की तो उ’सके खि’लाफ स’ख्त का’र्यवाही के आदे’श भी दि’ए हैं.

कां’ग्रेस के व’रिष्ठ नेता औ’र रा’जस्थान के मु’ख्यमंत्री अशो’क गह’लोत ने क’हा कि पटा’खों से निक’लने वा’ले वि’षैले धु’एं से को’विड-19 सं’क्रमित रो’गियों ए’वं आ’मजन के स्वा’स्थ्य की र’क्षा के लि’ए प्रदे’श में प’टाखों की बि’क्री ए’वं आतिश’बाजी प’र रो’क लगा’ने त’था बि’ना फि’टनेस के धु’आं उग’लने वा’ले वा’हनों प’र स’ख्त का’र्रवाई के नि’र्देश दि’ए हैं।

ए’क अ’न्य ट्वी’ट में उन्हो’नें लि’खा, को’रोना महा’मारी के इ’स चुनौ’तीपूर्ण स’मय में प्रदेशवा’सियों की जी’वन की र’क्षा सर’कार के लि’ए स’र्वोपरि है। निवा’स प’र प्रदे’श में को’विड-19 संक्र’मण की स्थि’ति, ‘नो मा’स्क-नो एं’ट्री’ त’था ‘शु’द्ध के लि’ए यु’द्ध’ अभि’यान की स’मीक्षा की। बैठ’क में अ’नलॉक-6 की गाइड’लाइन प’र भी च’र्चा की औ’र दि’शा-नि’र्देश भी दि’ए

वि’देशों का ह’वाला दे’ते हु’ए मु’ख्यमंत्री अशो’क गह’लोत ने क’हा कि जर्म’नी, यू’के, फ्रां’स, इ’टली, स्पे’न जै’से विक’सित दे’शों में को’रोना की दू’सरी ल’हर शु’रू हो ग’ई है। क’ई दे’शों को तो पु’नः लॉकडा’उन ल’गाने प’र मज’बूर हो’ना प’ड़ा है। हमा’रे य’हां भी ऐ’सी स्थि’ति उ’त्पन्न न हो जा’ए, इ’से देख’ते हु’ए ह’में भी सा’वधानी बर’तनी हो’गी।

हालाँ’कि इ’स बा’र तो सर’कारें को’रोना का हवा’ला दे र’ही हैं. ले’किन इ’ससे पह’ले ज’ब को’रोना न’हीं हो’ता था त’ब भी पटा’खे ज’लाने का वि’रोध कर’ती आ’ई हैं, हि’न्दू लो’ग ए’क ही दि’न सि’र्फ दि’वाली को प’टाखे ज’लाते हैं उस’से भी दि’क्कत है.