Categories
Other

गैस सिलेंडर पर दिए इस नंबर का मतलब जानना हैं बेहद ज़रूरी

आज के समय में हर किसी के घर में गैस सिलिंडर पाया जाता हैं . अब कई गांवों में भी गैस सिलिंडर का उपयोग किया जाता हैं. यह बात तो सभी लोग अच्छे से जानते हैं की गैस सिलिंडर खाना बनाने के लिए काम आता हैं जो की काफी फायदेमंद हैं. लेकिन क्या आप लोग जानते हैं की इसके कई नुक्सान भी हैं . इसिलए आज हम आपको गैस सिलिंडर से जुडी कुछ ख़ास बातें बताने जा रहे हैं , जो शायद ही बहुत कम लोग जानते होंगे. क्या आपको पता है कि गैस सिलेंडर पर लिखे हुए नंबर का मतलब क्‍या होता है शायद नहीं? तो आयिए हम आपको इस बारे में जानकारी देते हैं.

आपको बताना चाहेंगे की गैस सिलेंडर के जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी हैं । काम जल्दी तो हो जाता हैं लेकिन इसके साथ कुछ जरूरी सावधानियां न बरती जाए तो आपकी जान को भी खतरा हो सकता हैं.

आज हम आप लोगों को इस बारे में इसिलए बता रहे हैं क्युकी ये कुछ ज़रूरी बातों को हम नज़रंदाज़ कर देते हैं , जिससे क्‍या होता है कि सिलेंडर फट जाने जैसी कई घटनाएं आए दिन सामने आती रहती हैं । इसलिए अगर आपके सिलेंडर में हल्की सी भी लीकेज दिखे तो आप इसे अनदेखा न करें।

इसी के साथ हम आपको एक ज़रूरी जानकारी देने जा रहे हैं जो शायद आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी. आप लोगों ने अक्सर ध्‍यान दिया होगा कि सिलेंडर पर एक नंबर लिखा हुआ रहता हैं । लेकिन आपको इस नंबर का मतलब नहीं पता होता हैं और इसी वजह से हम इसे नज़रंदाज़ कर देते हैं . बता दें कि ये नंबर गैस सिलेंडर का एक्सपायरी डेट बताता हैं । इस नंबर के एक्सपायरी डेट खत्म होने के बाद सिलेंडर कभी भी फट सकता हैं .

आयिए अब इस नंबर के बारे में विस्‍तार से बताते हैं की सभी गैस सिलेंडर पर A,B,C,D करके अक्षर लिखा होता है जिनमें A का मतलब होता है जनवरी से मार्च, वहीं B का मतलब अप्रैल से जून, C का मतलब जुलाई से सितम्बर और D का मतलब होता है अक्टूबर से दिसंबर। और ठीक इसके बाद जो नंबर लिखा होता है वो वर्ष यानि साल को दर्शाता हैं जैसे – 13 यानि 2013 इसलिए बात का सभी लोग ज़रूर ध्यान दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.