Categories
Other

दिल्ली में इस दिन लगेगें भूकंप भयंकर के झटके, हो जाएं अलर्ट!

भूकंप के झटके आने से लोगों का दिल दहल उठता हैं. कभी कभी इस तरह के झटके के कारण लोगों के अंडर एक खौफ सा फ़ैल जाता हैं. आपको बता दें हमलोग प्राकृतिक के साथ ऐसे खिलवाड़ करते रहे तो दुनिया में आपदा तो आती रहेंगी. आपको बता दें दिल्ली में इस दिन भूकंप के झटके महसूस किया जाने वाला हैं. आइये आपको बताते हैं किस दिन भूकंप आने वाला हैं और इसकी तीव्रता क्या है?

आपको बता दें दिल्ली से बिहार के बीच बड़ा भूकंप आ सकता है. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.5 से 8.5 के बीच होने की आशंका है. सिविल इंजिनियरिंग विभाग के प्रफेसर जावेद एन मलिक के अनुसार, इस दावे का आधार यह है कि पिछले 500 साल में गंगा के मैदानी क्षेत्र में कोई बड़ा जलजला रेकॉर्ड नहीं किया गया है. रामनगर में चल रही खुदाई में 1505 और 1803 में भूकंप के अवशेष मिल रहे हैं.  शहरी नियोजकों, बिल्डरों और आम लोगों को जागरूक करने के लिए केंद्र सरकार के आदेश पर डिजिटल ऐक्टिव फॉल्ट मैप ऐटलस तैयार किया जा रहा है. इसमें सक्रिय फॉल्टलाइन की पहचान के अलावा पुराने भूकंपों का रेकॉर्ड भी तैयार हो रहा है. ऐटलस से लोगों को पता चलेगा कि वे भूकंप की फॉल्ट लाइन के कितना करीब हैं और नए निर्माण में सावधानियां बरती जाए.

मध्य हिमालयी क्षेत्र में भूकंप आया तो दिल्ली-एनसीआर, आगरा, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी और पटना तक का इलाका प्रभावित हो सकता है. किसी भी बड़े भूकंप का 300-400 किमी की परिधि में असर दिखना आम बात है. इसकी दूसरी बड़ी वजह है कि भूकंप की कम तीव्रता की तरंगें दूर तक असर कर बिल्डिंगों में कंपन पैदा कर देती हैं. गंगा के मैदानी क्षेत्रों की मुलायम मिट्टी इस कंपन के चलते धसक जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.