Categories
Other

देश में कोरोना वायरस को लेकर सामने आयी ऐसी बात जानकर सन्न रह जाओगे

देश ही नहीं पूरी दुनिया को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले रखा है। ऐसे में देश में कोरोना को लेकर ऐसी बात सामने आयी है जिसे सुनकर हर कोई हैरान रह जाएगा।

ICMR (Indian Council of Medical Research) की स्टडी में ये सामने आया है कि देश में कुल 5911 लोगों की टेस्टिंग की गई, इनमें से 102 लोग ऐसे मिले जो कोरोना वायरस के शिकार थे और उनमें से 40 की कोई कांटेक्ट हिस्ट्री भी नहीं थी. कई लोगों को सांस की बीमारियां भी थीं. 

बता दें इसमें ज्यादातर पुरुष और बाकी 50 वर्ष से ऊपर के लोग थे. अगर आंकड़ों की बात की जाए तो इसमें 83% पुरुष थे जिनमें 81% की उम्र 40 वर्ष से ज्यादा थी.  भारत के 15 राज्यों के 36 जिलों में ऐसे मामले सामने आए. जिनमें 8 जिले महाराष्ट्र के, 6 जिले पश्चिम बंगाल के हैं. इन जिलों में कंटेनमेंट जरुरी है.  मार्च से चल रही इस स्टडी में शुरुआत में कोई ऐसा मामला नहीं मिला था लेकिन अप्रैल में ऐसे मामले मिले. इन राज्यों को सावधान रहने की जरूरत है.

देश में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन पर नजर रखने के लिए आईसीएमआर ऐसे लोगों के टेस्ट कर रहा है, जो कोरोना वायरस के मरीज नहीं हैं लेकिन सांस की बीमारियों यानी ARDS- Acute Respiratory Distress Syndrome के मरीज हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.