Categories
धर्म

Dhanteras 2020: धनते’रस में जरूर करें ये 5 काम, धन-धान्य से हमेसा भरे रहेंगे भं’डार

धर्म न्यूज़

कार्ति’क माह में दिवा’ली से पहले धनते’रस का त्यो’हार आता है। यह त्यो’हार हर साल का’र्तिक माह में कृष्ण पक्ष की त्रयो’दशी तिथि के दिन मनाया जाता है। इस साल यह पर्व 13 नवं’बर को मनाया जाएगा। इस दिन खरी’दारी करने का मह’त्व होता है। मान्य’ता है कि इस दिन ख’रीदी गई चीजों में कई गुना वृ’द्धि हो जाती है। शा’स्त्रों में बताया गया है कि इस दिन कुछ उपाय करने से घर में धन-धा’न्य के भंडा’र भर जाते हैं और मां ल’क्ष्मी की कृपा सदै’व बनी रहती है। इस धनते’रस आप ये पांच उपाय जरूर करें। 

दिवाली

 धनतेरस की शाम जलाएं दीया

धनते’रस की शाम को एक दीया जला’एं और उसके पास में एक कौड़ी को रख दें इसके बाद कौ’ड़ी को अपने पैसे रखने वाली जगह पर लाल कपड़े में लपे’टकर रख दें। इस उ’पाय से घर पर पैसों की कभी कमी नहीं रहेगी।

कुबेर देव

कुबेर देवता के इस मंत्र का करें जप

108 बार “ॐ यक्षाय कुबे’राय वैश्रव’वाय, धन-धान्य’धिपतये धन-धान्य समृ’द्धि मम देहि दा’पय स्वाहा” कुबेर मंत्र का जाप करें। 

चांदी के सिक्के और हल्दी की गांठ की करें पूजा

 चांदी के सिक्के और हल्दी की गांठ की करें पूजा

धनते’रस पर चांदी के सि’क्के और हल्दी की गांठ की पूजा करने से जीवन में तर’क्की मिलती है। इस उपाय को करने से राह में आ रहीं आ’र्थिक बाधाएं भी दूर हो जाती हैं। 

धनतेरस के दिन किसी किन्नर के हाथों से पैसे लेकर अपने पर्स में रख लें।

 किन्नरों का लें आशीर्वाद

धन’तेरस के दिन किसी कि’न्नर के हाथों से पैसे लेकर अपने पर्स में रख लें। इससे आ’पको जिंदगी में बहुत सफ’लता मिलेगी। कहा जाता है कि इस दिन यह उपाय करने से आप’के पास धन की कभी नहीं होगी।