Categories
धर्म

Diwali 2020: धनते’रस के दिन जरूर खरी’दें ये पांच चीजें, हमेशा बनी रहेगी माँ लक्ष्मी की कृपा

धर्म समाचार

शुभ धनतेरस

इस वर्ष धनते’रस 13 नवंबर को है। दिवा’ली के एक दिन पहले धनते’रस का त्योहार मनाया जाता है। पांच दिनों तक चलने वाले दिवा’ली महा’पर्व में धनते’रस सबसे पहले मनाया जाता है। हिंदू पौरा’णिक मान्यता के अनुसार धनते’रस की तिथि पर भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था। भगवान धन्वं’तरि को आयुर्वेद और अच्छी सेहत के देवता के रूप में पूजा जाता है। दिवाली पर धनते’रस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा उपा’सना करने से जीवन में सुख-समृ’द्धि, ऐश्वर्य और अच्छी सेहत की प्रा’प्ति होती है। 

धनते’रस पर खरी’दारी करना बहुत ही शुभ माना जाता है। धनते’रस पर सभी तरह के शुभ कार्य किए जा सकते हैं। इस’दिन विशेष रूप से सोने और चांदी के आभू’षण की खरी’दारी की जाती है। मान्यता है कि धनते’रस के दिन जिस भी शुभ चीज की खरी’दारी करने से उसमें तेरह गुने की वृद्धि होती है। धनते’रस पर विशेष चीजें खरी’दने पर देवी लक्ष्मी का आशी’र्वाद मिलता है और घर में धन की किसी भी तरह की कोई कमी नहीं होती है। धनते’रस पर कुछ चीजों की खरी’दारी करने पर  विशेष फल की प्राप्ति होती है।आइए जानते हैं धनते’रस पर क्या-क्या खरीदना शुभ होता है।

diwali 2020

पारद श्री’यंत्र सहित श्री धन वर्षा यंत्र, कुबेर यंत्र और महाल’क्ष्मी यंत्र
अपने ऊपर और परि’वार के सभी सद’स्यों पर धन’वर्षा की कृपा पाने के लिए धनते’रस पर पारद श्री यंत्र जरूर खरीदें। इस यंत्र से जीवन में धन,वैभव और सुख-समृ’द्धि की कभी कमी नहीं रहती। इस पारद श्रीयंत्र को किसी योग्य पं’डित से घर, कार्यालय  और तिजोरी में स्था’पित करें। इसके अलावा धनते’रस पर श्री धन वर्षा यंत्र, कुबेर यंत्र और महा’लक्ष्मी यंत्र खरीदें।

दिवाली।

 लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति 
धन’तेरस पर लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति जरूर खरीदें। दिवा’ली के एक दिन पहले धनते’रस पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति घर पर लाने की परं’परा है। फिर दिवाली के दिन इनकी विधि’वत पूजा की जाती है।

dhanteras 2020

सोने-चाँदी के सिक्के खरीदना न भूलें
धन’तेरस पर सोने चांदी के सिक्के और अभूष’ण जरूर खरीदना चाहिए। इसके अला’वा चांदी के बर्तन भी खरीदा जाता है। धनतेरस के दिन खरीदे जाने वाले इन सोने-चांदी के सिक्कों, बर्तनों और आभू’षणों को दिवाली के दिन लक्ष्मी गणेश पूजन के समय जरूर पूजें। मान्यता है इससे धन की देवी मां लक्ष्मी प्र’सन्न होती हैं और धन और शुभ’ता का आशी’र्वाद देती हैं। 

Dhanteras 2020

धनिए के बीज
धन’तेरस पर धनिए के बीज खरीद’कर दिवाली पर लक्ष्मी पूजन में प्रयोग करना बहुत ही शुभ माना गया है। धनिए के बीज को लक्ष्मी-गणे’श पूजा में जरूर चढ़ाएं। धनि’या का बीज को तिजोरी में जरूर रखें।