Categories
News

मार्गी हुए ‘देवगुरु’ बृहस्पति…केवल इस एक राशि पर पड़ा बुरा असर…

हिंदी खबर

वैदिक ज्योतिषशास्त्र में बृहस्पति ग्रह को बेहद महत्वपूर्ण दर्जा दिया गया है… पौराणिक कथाओं के अनुसार बृहस्पति ‘देवगुरु’ की उपाधि से अलंकृत हैं… जिन्हें बेहद सात्विक और शुभ ग्रह माना गया है। जिस जातक की कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत और अनुकूल होती है उसे अपने जीवन में बहुत से सुख प्राप्त होते हैं… ऐसे व्यक्ति बेहद आस्थावान और ईमानदार माने जाते हैं।

मार्गी चाल

देवगुरु बृहस्पति ने पुन: मार्गी चाल प्रारंभ की है…. गुरु ग्रह के वक्री या मार्गी होने का प्रभाव सामनय जन मानस के साथ-साथ देश और दुनिया पर भी पड़ता है..। माना जाता है गुरु की वक्री चाल के दौरान समस्त प्राणियों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है…वहीं जब ये मार्गी होते हैं तो स्वयं उन्हीं समस्याओं का अंत करते हैं। आइए जानें इनके मार्गी होने पर विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने जा रहा है।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए नवम भाव में गुरु का मार्गी होना शुभ प्रभाव देने वाला साबित हो सकता है… अगर आपको काफी लंबे समय से विघ्न-बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है तो उनसे भी आपको मुक्ति मिलने की संभावना है। आपको नौकरी में पदोन्नति और व्यवसाय में तरक्की मिलने की भी संभावना है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि में गुरु का गोचर अष्टम भाव में हुआ है… यह समय आपके लिए पहले की अपेक्षा ज्यादा फलदायी साबित होने जा रहा है… हालांकि कार्यक्षेत्र में आपको कुछ बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है… किसी भी तरह के षडयंत्र से खुद को सुरक्षित रखते हुए चलें। भूमि-भवन खरीदने की योजना सफल हो सकती है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए गुरु का मार्गी होना काफी अच्छा साबित होने जा रहा है… अगर आप विवाह योग्य है तो इस दौरान कहीं आपकी बात भी बन सकती है। गुरु के गोचर के समय आप अपने भीतर आध्यात्मिकता का भी अनुभव करेंगे। इस अवधि में आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

कर्क राशि

गुरु का गोचर आपकी कुंडली के छठे भाव में हुआ है…इस अवधि के दौरान आपके कुछ पुराने क्षत्रु सक्रिय हो सकते हैं। ऑफिस में आने सीनियर्स अर अन्य उच्च अधिकारियों के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने की कोशिश करें। लेन-देन में सावधानी बरतें… रुका हुआ धन वापिस मिल सकता है… कहीं से आकस्मिक धन लाभ की भी संभावना है।

सिंह राशि

आपकी राशि के पंचम भाव में बृहस्पति मार्गी हुए हैं…. शिक्षा के क्षेत्र में आपको कोई बड़ी सफलता हाथ लग सकती है..। अगर आप नई नौकरी जॉइन करना चाह रहे हैं या प्रतियोगी परीक्षा की के फाइनल में बैठने जा रहे हैं तो उसके लिए यह समय काफी अनुकूल है।

कन्या राशि

यह गोचर कन्या राशि के जातकों के लिए चौथे भाव में हुआ है… यह समय आपके माता-पिता के लिए काफी बेहतरीन साबित होने वाला है..उनकी आर्थिक स्थिति क्लाफी मजबूत होगी। साथ ही द्स्तों और निकट परिजनों के साथ भी आपके संबंध कफी अच्छे बनेंगे। अगर वाहन खरीदना चाह रहे हैं तो उसके लिए भी समय अच्छा है।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए यह गोचर उनकी कुंडली तृतीय भाव में हुआ है… यह ना सिर्फ आपके साहस में वृद्धि करेगा बल्कि आपके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना भी करवाएगा। इस दौरान आपका आर्थिक पक्ष काफी मजबूत रहेगा और परिवार के वरिष्ठ सदस्य एवं भाइयों से सहयोग की उम्मीद कर सकते हैं। विदेशी नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए भी यह समय अच्छा है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए गुरु का द्वितीय भाव में मार्गी होना उनके आर्थिक पक्ष को काफी हद तक मजबूत करने वाला है। इस अवधि के दौरान आपका स्वभाव काफी उत्कृष्ट रहेगा…जिसके चलते बहुत से लोग आपको पसंद भी करने लगेंगे। अगर बहुत लंबे समय से आप वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह समय उसके लिए काफी अनुकूल है।

धनु राशि

जो लोग धनु राशि के अंतर्गत आते हैं उनके लिए गुरु का मार्गी होना किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप मानसिक तबाव या अन्य मानसिक परेशानियों को झेल रहे हैं तो अब उसका अंत नजदीक है। आपको बहुत ही जल्द अपनी परेशानियों से छुटकारा मिलने वाला है। कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी आपको सफलता मिलेगा और साथ ही संतान पक्ष की चिंता से भी मुक्ति मिलने की प्रबल संभावना है।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए यह गोचर इतना प्रभावशाली या सकारात्मक नहीं कहा जा सकता…कारण, यह आपके व्यय और बचत को बहुत ज्यादा प्रभावित करने वाला है। आप अपने खर्चों में फिजूल की बढ़ोत्तरी होते देख पाएं, जिसके चलते आपकी सेविंग्स भी समाप्त हो सकती हैं। आपके विरोधी और शत्रु आपको नीचा दिखाने का भरसक प्रयास कर सकते हैं।

कुंभ राशि

आपके लिए गुरु का मार्गी होना काफी सकारातमक होने जा रहा है… आप अपने परिवार के वरिष्ठों और बड़े भाइयों से लाभ की अपेक्षा कर सकते हैं। उच्चाधिकारियों से मधुर संबंध बनाए रखना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थी अथवा प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए समय और भी बेहतरीन है।

मीन राशि

मीन राशि के जातजों के लिए यह गोचर दशम भाव में हुआ है… जो आपको व्यापार और नौकरी में उन्नति प्रदान करने वाला साबित हो सकता है। सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन करनेके लिए भी समय अनुकूल है… । विदेशी नागरिकता अथवा विदेशी कंपनी में सर्विस आदि के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो परिणाम आपके पक्ष में रहेंगे।