Categories
News

रि’टायरमें’ट के बाद धोनी ने शुरू की नयी पारी, टमाटर के साथ……..

खबरें

भारतीय क्र‍िकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी सं’न्‍यास के बाद अपना ध्‍यान डेय’री फार्म के साथ-साथ ऑ’र्गेनिक खेती पर भी लगा रहे हैं. धोनी रां’ची के धु’र्वा स्थित से’म्बो में 55 एकड़ में फा’र्मिंग कर रहे हैं जिसमें डे’यरी फा’र्म के साथ-साथ ऑर्गे’निक खेती भी हो रही है. धो’नी के फा’र्म हा’उस में फि’लहाल मौस’मी सब्जी ही उत्पा’दित हो रही हैं

अभी उनके फा’र्म हा’उस पर टमा’टर, फूल गोभी, प’त्ता गो’भी, ब्रोक’ली की खे’ती हो रही है जिसमें अभी टमाटर का उत्पा’दन हो रहा है. धो’नी के फा’र्म हाउस में हर दिन 80 किलो ट’माटर टू’ट रहा है. बाजार में इसकी का’फी डि’मांड है और सुबह ही सभी टमा’टर ख’त्म हो जाते हैं.

दरअसल, टमाटर का उत्पादन पूरी तरह से ऑर्गेनिक रूप में किया जा रहा है. आने वाले 1 सप्ताह में धोनी के फार्म हाउस की उ’त्पादित गोभी का भी रां’ची के लोग स्वा’द ले सकेंगे. फि’लहा’ल धो’नी के फा’र्म का टमाटर 40 रुपये कि’लो बिक रहा है.

वहीं, धो’नी के फार्म हा’उस में रोजाना लगभग 300 लीटर दू’ध का उत्पा’दन हो रहा है और इनका दूध सी’धे बा’जार में बि’क रहा है. 55 रु’पये किलो दूध का भाव रखा गया है जो कुछ ही घं’टों में ख’त्म हो जाता है.

धोनी के डे’यरी फा’र्म की दे’खरे’ख कर रहे डॉक्‍टर व‍ि’श्‍वरंजन ने आ’जत’क को बताया क‍ि धोनी ने भा’रतीय न’स्ल की सा’हीवा’ल और फ्रां’स के नस्ल की फ्री’जिय’न गाय को रखा है. धोनी की गौ’शा’ला में फिलहाल 70 गाय हैं. यह सभी पंजा’ब से लाई गई हैं. धो’नी के फार्म हाउस की देखरेख शि’वनंद’न और उनकी पत्नी सु’मन यादव करती हैं. इन्हीं के जि’म्‍मे पूरा सब्जी का का’रोबा’र है.

शि’वनंद’न ने बताया कि अब तक लाखों रुपए उन्होंने धोनी के अ’का’उंट में डाल दिए हैं. धो’नी अपने फा’र्म हा’उस की उ’त्पादि’त स’ब्जी और डे’यरी फार्म से का’फी खु’श हैं.

शि’वनंद’न ने आज तक को बताया कि धोनी जब भी रां’ची में रहते हैं तो हर दो-तीन दिन पर अपने इस फा’र्म हाउ’स को दे’खने जरूर आते हैं. उन्होंने बता’या कि जिस तर’ह से स’ब्जी का ऑर्गे’नि’क रूप से उ’त्पाद’न हो रहा है धोनी इसको दे’ख’कर काफी खुश हैं. स’ब्जी और दूध बे’चकर जो भी पैसे मिलते हैं वह सीधे धो’नी के बैं’क अ’का’उंट में डाल दिए जाते हैं. धोनी डेय’री फार्म में रखी गई गायों के पास भी आकर कुछ पल जरूर बिताते हैं