Categories
Other

नागरिकता कानून के खिलाफ लोगों को भड़काने वाला जोड़ा पकड़ा गया, ISIS से भी हैं नाता

देश भर में नागरिकता संशोधन बिल (CAA) के वि’रोध में लोग अलग अलग राज्यों में प्र’दर्शन कर रहे है. आपको बता दें कि बीते दिनों बिल को लेकर दिल्ली में दो प’क्षों में ज’मकर हिं’सा भड़की थी जिसकी वजह से दिल्ली में क’र्फ्यू तक लग गया था. बताते चलें कि इस हिं’सा में 45 लोगों को अपना जा’न तक गवानी पड़ी थी. आपको बता दें इस कानून के खि’ला’फ लोगों को भ’ड़’का’ने वाला जोड़ा पकड़ा गया हैं.

पुलिस ने रविवार दोपहर को जहानजेब सामी उर्फ दाउद इब्राहिम उर्फ मोहम्मद अल हिंद उर्फ अबु अब्दुल्लाह को पकड़ा है. उसकी उम्र 36 साल है. पिता अब्दुल शमी श्रीनगर के शिवपुरा में रहते हैं। सामी फिलहाल अपनी पत्नी हिना बशीर बेग के साथ ओखला विहार के जामिया नगर में रह रहा था. पुलिस के मुताबिक, दोनों बैन आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सदस्य थे. ये लोग देश में हिंसक घटना करने को भी कहते थे. संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ भी सड़क पर उतरने के लिए इन्होंने उकसाया. संशोधित नागरिक कानून पर इनका फोकस था. इसके खिलाफ भड़काने वाली सामग्री भी ये लोग तैयार करके इधर-उधर फैला रहे थे.

सोशल मीडिया से प्रॉपेगैंडा चला रहे थे. पुलिस के मुताबिक, इन्होंने कई फर्जी आईडी बनाई हुई थीं. टेलिग्राम, फेसबुक, थ्रीमा, श्योर स्पॉट, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि जगहों पर ये ऐक्टिव थे. यहीं से दोनों आईएस के अजेंडा को लोगों के दिमाग में भरने की कोशिश कर रहे थे. इन लोगों के घर से चार मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, एक हार्ड डिस्क और अन्य सामान जब्त कर लिया गया है. दिल्ली कोर्ट ने अब दोनों को 17 मार्च तक के लिए पुलिस कस्टडी में भेजा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.